डॉ. कमल घनशाला बोले- पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा ने दिया था धारा के विरुद्ध तैरने का पैगाम

चिपको आंदोलन के जरिये पूरी दुनिया को वृक्षों और पर्यावरण से प्रेम का पैगाम देने वाले पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा मानते थे कि धारा के विपरीत तैरने वाले ही इतिहास रचते हैं। ग्राफिक एरा में उन्होंने नई पीढ़ी को यही संदेश दिया था।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 02:30 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 02:30 PM (IST)
डॉ. कमल घनशाला बोले- पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा ने दिया था धारा के विरुद्ध तैरने का पैगाम
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा को डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से अलंकृत किया था।

जागरण संवाददाता, देहरादून : चिपको आंदोलन के जरिये पूरी दुनिया को वृक्षों और पर्यावरण से प्रेम का पैगाम देने वाले पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा मानते थे कि धारा के विपरीत तैरने वाले ही इतिहास रचते हैं। ग्राफिक एरा में उन्होंने नई पीढ़ी को यही संदेश दिया था। 

ग्राफिक एरा के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने पद्मविभूषण बहुगुणा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि दुनिया ने पर्यावरण के हक में आवाज बुलंद करने वाली एक महान विभूति को खो दिया है। पर्यावरणविद पद्मविभूषण सुंदरलाल बहुगुणा को 17 अप्रैल, 2012 को ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी ने पर्यावरण के क्षेत्र में अतुल्य योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से अलंकृत किया था। ग्राफिक एरा के सभागार में इंजीनियङ्क्षरग, मैनेजमेंट व अन्य प्रोफेशनल कोर्स की उपाधि पाने वाले युवाओं को संबोधित करते हुए सुंदरलाल बहुगुणा ने कामयाबी का मंत्र बताया था। दिवंगत बहुगुणा का वह भाषण आज भी सैकड़ों युवाओं को याद है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा था कि देश के विकास के लिए शहरों के साथ ही गांव की तरफ जाना बहुत जरूरी है। बहुगुणा का पैगाम केवल शब्दों की बाजीगरी नहीं था, बल्कि उन्होंने खुद प्रवाह के विरुद्ध तैरकर इतिहास रचा।

यह भी पढ़ें- पूर्व दायित्वधारी जयपाल जाटव का निधन, कोरोना संक्रमण के चलते एम्स में थे भर्ती

ग्राफिक एरा एजुकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. कमल घनशाला ने डॉ. सुंदर लाल बहुगुणा के निधन पर गहन शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने तमाम सुविधाएं ठुकराकर खुद संघर्षों का रास्ता चुना व पूरी दुनिया को पर्यावरण संरक्षण की दिशा दिखाई। 

यह भी पढ़ें- बापू की राह पर साथ-साथ चले 65 साल, मिसाल से कम नहीं रहा सुंदरलाल बहुगुणा व विमला बहुगुणा का वैवाहिक जीवन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी