देहरादून में फर्जी दुल्हन खड़ी कर हड़पी जमीन, छह व्‍यक्तियों पर मुकदमा; पढ़िए पूरी खबर

कुछ व्यक्तियों ने मिलकर फर्जी दुल्हन खड़ी कर एक व्यक्ति की जमीन महिला के नाम पर करवा दी। बाद में जमीन बेचकर चलते बने। वसंत विहार थाना पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर फर्जी दुल्हन सहित छह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 07:23 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 08:59 PM (IST)
देहरादून में फर्जी दुल्हन खड़ी कर हड़पी जमीन, छह व्‍यक्तियों पर मुकदमा; पढ़िए पूरी खबर
कुछ व्यक्तियों ने मिलकर फर्जी दुल्हन खड़ी कर एक व्यक्ति की जमीन महिला के नाम पर करवा दी।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कुछ व्यक्तियों ने मिलकर फर्जी दुल्हन खड़ी कर एक व्यक्ति की जमीन महिला के नाम पर करवा दी। बाद में जमीन बेचकर चलते बने। वसंत विहार थाना पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर फर्जी दुल्हन सहित छह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। निरंजनपुर गढ़वाल कालोनी निवासी धर्म सिंह ने बताया कि वह अविवाहित है। उसकी निरंजनपुर में रिश्तेदारों के साथ सह खातेदारी की भूमि है। आरोपित देशराज, विकास व रोहित कुमार ने धर्म सिंह की मुलाकात अरुणा से करवाई। बताया कि अरुणा भी अविवाहित है ऐसे में दोनों कोर्ट में शादी कर सकते हैं।

आरोपितों ने कहा कि शादी से पहले कोर्ट में प्रार्थनापत्र देना होगा, जिसके एक महीने बाद विवाह होगा। नौ मार्च 2018 को सभी आरोपित मिलकर धर्म सिंह व अरुणा को कोर्ट ले गए, जिन्होंने पहले ही दस्तावेज तैयार किए हुए थे। आरोपितों ने दस्तावेजों पर धर्म सिंह हस्ताक्षर करवाकर एक आफिस में ले गए, जहां दोनों के फोटो खींचे। आरोपितों ने कहा कि अब एक महीने बाद कोर्ट आना होगा। इसके बदले सभी ने धर्म सिंह से फीस के तौर पर 30 हजार रुपये ले लिए।

एक महीना बीत जाने के बाद जब धर्म सिंह ने आरोपितों से कहा कि अरुणा को बुलाकर शादी करवा दो तो आरोपितों ने बहाना बना दिया कि अरुणा की तबीयत खराब है। इसके बाद धर्म सिंह अपने रिश्तेदार संजय कुमार को व श्रीचंद को लेकर अरुणा के घर सेलाकुई ले गया, जहां अरुणा ने शादी करने से साफ इंकार कर दिया और कहा कि संपत्ति हड़पने के लिए उन्होंने यह ड्रामा किया। इसके बाद उन्हें पता लगा कि अरुणा पहले से ही शादीशुदा है और उसके दो बच्चे भी हैं।

धर्म सिंह अपने रिश्तेदारों को लेकर एसडीएम कोर्ट व रजिस्ट्रार आफिस पहुंचा तो पता लगा कि आरोपितों ने मिलकर एक मंदिर का फर्जी विवाह प्रमाणपत्र बनाकर धर्म सिंह की शादी सब रजिस्ट्रार कार्यालय में रजिस्टर्ड करवा दी। आरोपितों ने धर्म सिंह की जमीन का एक फर्जी पावर आफ अटारिनी अरुणा के नाम पर बनाई और जमीन रोहित कुमार को बेच दी। इंस्पेक्टर देवेंद्र चौहान ने बताया कि आरोपित अरुणा निवासी जमनपुर सेलाकुई, देशराज निवासी निरंजनपुर, बाबू राम निवासी हरवंशवाला, अर्जन सिंह निवासी तेलपुर, विकास निवासी बडोवाला और रोहित कुमार निवासी यमनोत्री एन्क्लेव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

यह भी पढ़ें-बाल विवाह में आरोपित पति को देहरादून से किया गिरफ्तार, कोर्ट के आदेश पर जिला कारागार पुरसाड़ी भेजा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी