उत्तराखंड सरकार ने किया दावा, यहां कांग्रेस शासित राज्यों से कम है महंगाई

राज्य सरकार ने दावा किया है कि महंगाई को लेकर उत्तराखंड की स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर है। खासतौर पर कांग्रेसशासित राज्यों की तुलना में राज्य की भाजपा सरकार महंगाई को काबू में रखने में सफल रही है।

By Edited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:02 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 03:39 PM (IST)
उत्तराखंड सरकार ने किया दावा, यहां कांग्रेस शासित राज्यों से कम है महंगाई
उत्‍तराखंड में कांग्रेस शासित राज्यों से कम महंगाई का सरकार का दावा।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार ने दावा किया कि महंगाई को लेकर उत्तराखंड की स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर है। खासतौर पर कांग्रेसशासित राज्यों की तुलना में राज्य की भाजपा सरकार महंगाई को काबू में रखने में सफल रही है। पेट्रोल और डीजल के दाम इन राज्यों की तुलना में कम हैं। प्रदेश में महंगाई को लेकर काग्रेस का आवाज बुलंद करना सरकार को नागवार गुजरा है। जवाब देने के लिए सरकार ने कांग्रेस शासित राज्यों के आंकड़े आगे कर दिए।

सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि खाद्यान्न, खाद्य तेल, आलू, प्याज, दालों, गुड़, दूध समेत विभिन्न वस्तुओं के दाम अन्य राज्यों की तुलना में नियंत्रण में हैं। कोरोना काल में राज्य के 1.80 लाख अंत्योदय परिवारों और 11.67 लाख प्राथमिक परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली का खाद्यान्न भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के साढ़े तीन साल के कार्यकाल में सात लाख से ज्यादा व्यक्तियों को रोजगार मिला है। 
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना, दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना समेत कई योजनाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। तीन वर्षो में एक लाख तक ऋण राशि के रूप में 2037 करोड़ दिए गए हैं। 10 हजार तक रेहड़ी-ठेली वालों को ऋण के लिए अब तक 10 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इस योजना में राज्य की प्रगति को केंद्र सरकार भी सराह चुकी है। काग्रेसशासित राज्यों से ज्यादा हुई जांच शासकीय प्रवक्ता कौशिक ने कोविड-19 को लेकर सरकार की तैयारी सामने रखी। उन्होंने कहा कि 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद से सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए पूरी शक्ति से काम किया है। 
लॉकडाउन के दौरान इन व्यवस्थाओं को बेहतर बनाया गया। विपक्षी दल कांग्रेस के कोरोना जांच पर उठाए जा रहे सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ समेत कांग्रेसशासित राज्यों की तुलना में उत्तराखंड में प्रति 10 लाख की आबादी पर ज्यादा जाच की। 31 हजार आइसोलेशन बेड प्रदेश में आइसोलेशन बेड 31 हजार बेड में से अभी सिर्फ 6000 ही इस्तेमाल में लाए जा सके हैं। इसी तरह ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड 1896 हैं। इनमें से 449 का इस्तेमाल हुआ। प्रदेश में आइसीयू बेड 636 और वेंटिलेटर 605 हैं। कोरोना काल में ही 476 नियमित और 123 संविदा पर डॉक्टरों, 32 फार्मेसिस्ट, 23 लैब टेक्नीशियन की भर्ती की गई। कुल 709 भर्तिया इसी अवधि में हुई हैं। कोरोना संक्रमितों के लिए अस्पतालों और कोविड सेंटर में लगातार इजाफा किया जा रहा है। 10 कोविड डेडिकेटेड और 15 कोविड हेल्थ सेंटर बनाए गए। 411 कोविड केयर सेंटर हैं। उन्होंने विपक्ष पर कोरोना संकट के दौरान राजनीति करने का आरोप भी लगाया।
विभिन्न राज्यों में डीजल और पेट्रोल की कीमत (रुपये प्रति लीटर) 
राज्य,   डीजल,  पेट्रोल 
पंजाब,   72.33, 80.44 
महाराष्ट्र, 77.64, 88.15 
छत्तीसगढ़,77.43, 79.95 
प. बंगाल, 74.94, 82.67 
उत्तराखंड, 72.01, 82.15
chat bot
आपका साथी