राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के छात्र दल से की भेंट

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को राजभवन में जम्मू-कश्मीर से सद्भावना टूर पर आए छात्र-छात्राओं के 34 सदस्यीय दल से मुलाकात की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:15 PM (IST)
राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर  के छात्र दल से की भेंट
राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के छात्र दल से की भेंट

राज्य ब्यूरो, देहरादून

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को राजभवन में जम्मू-कश्मीर से सद्भावना टूर पर आए छात्र-छात्राओं के 34 सदस्यीय दल से मुलाकात की। इन बच्चों का स्वागत करते हुए राज्यपाल ने कहा कि भारतवर्ष विभिन्न वर्गो, भाषाओं, परंपराओं का एक गुलदस्ता है।

सेना की नार्दर्न कमांड के ब्रिगेडियर विक्रम नागपाल के नेतृत्व में इस दल में जम्मू के अखनूर क्षेत्र के बच्चे शामिल थे। सभी बच्चे नवीं से 12वीं कक्षा के थे। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की तरह उत्तराखंड भी पर्वतीय राज्य है। वे भारतवर्ष जैसे महान राष्ट्र के नागरिक और बहुत बड़े परिवार के सदस्य हैं। उन्हें देश के विभिन्न राज्यों में जाने का मौका मिलना अच्छी बात है। टूर पर आए बच्चों ने ऋषिकेश, आइएमए, आरआइएमसी भ्रमण के बारे में राज्यपाल को बताया।

राज्यपाल ने बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निग के मूक-बधिर बच्चों के दल से भी मुलाकात की। राज्यपाल ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

इनसेट-

गवर्नर ने चाय

के पौधे रोपे

देहरादून: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरुवार को राजभवन परिसर में चाय के पौधों का रोपण कर चाय वाटिका की शुरुआत की। राज्यपाल ने देहरादून में चाय के बागानों को बढ़ावा देने के लिए टीएस379 और क्लोनल प्रजाति की चाय का रोपण किया। इस मौके पर उन्होंने राजभवन नर्सरी का निरीक्षण भी किया। राज्यपाल ने कहा कि किसानों को जैविक खेती को अपनाना चाहिए। साथ ही आय में वृद्धि के लिए फसलों व बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन में आधुनिक तकनीकी पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने उद्यान प्रभारी दीपक पुरोहित को बसंतोत्सव तक राजभवन परिसर में जैविक पुष्पों और साग-सब्जियों के उत्पादन करने के निर्देश भी दिए।

chat bot
आपका साथी