नियमों की आड़ में स्वर्णकारों का उत्पीड़न बंद करे सरकार, पढ़िए पूरी खबर

केंद्र सरकार की ओर से 16 जून से आभूषणों पर हालमार्क अनिवार्य किया जा रहा है। स्वर्णकार इसका विरोध कर रहे हैं। वह इसे स्वर्णकारों को बेरोजगार करने वाला नियम बता रहे हैं। उत्तराखंड स्वर्णकार संघ के महासचिव पंकज मैसोन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी के नाम पत्र प्रेषित किया।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:45 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:45 AM (IST)
नियमों की आड़ में स्वर्णकारों का उत्पीड़न बंद करे सरकार, पढ़िए पूरी खबर
केंद्र सरकार की ओर से 16 जून से आभूषणों पर हालमार्क अनिवार्य किया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। केंद्र सरकार की ओर से 16 जून से आभूषणों पर हालमार्क अनिवार्य किया जा रहा है। स्वर्णकार इसका विरोध कर रहे हैं। वह इसे स्वर्णकारों को बेरोजगार करने वाला नियम बता रहे हैं। उत्तराखंड स्वर्णकार संघ के महासचिव पंकज मैसोन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पत्र प्रेषित किया। उन्होंने कहा कि स्वर्णकार सदियों से सोने-चांदी के आभूषण अपने हाथों से बनाकर देश में ही, बल्कि विदेशों में भी भारत का नाम रोशन कर रहे हैं।

नागपुर, झाबेरी बाजार, मुंबई, मेरठ, मथुरा, अमृतसर, चेन्नई, दिल्ली आदि बड़े शहर प्रमुख रूप से डायमंड, कुंदन, पोलकी, स्वर्ण आभूषण बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। इस कारोबार से लाखों व्यक्तियों को रोजगार मिला हुआ है। कहा कि केंद्र सरकार की सोने पर नीतियां बड़े उद्योगपतियों के फायदे के लिए बना रही है।

छोटे दुकानदार पहले ही तीन प्रतिशत जीएसटी लगने से परेशान है। देशभर में हजारों छोटी दुकानें बंद हो गई हैं। अब सरकार की ओर से हालमार्क अनिवार्य किया जा रहा है, उससे लाखों आभूषण कारीगर बेरोजगार हो जाएंगे।

-------------------

गूंज संस्था व मसूरी ट्रेडर्स ने 500 लोग को दी राशन किट

गूंज संस्था तथा मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने गुरुवार को 500 से अधिक जरूरतमंदों को राशन किट बांटी। गूंज संस्था की अध्यक्ष डा. सोनिया आनंद रावत तथा वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कैंची-किंक्रेग, सन्नी लॉज के 138, किशकिंधा क्षेत्र के 22, डिमरी निवास मोहल्ला के 31, बेकरी हिल, आर्य समाज मंदिर व साउथ रोड मोहल्ले के 66, हैकमंस कंपाउंड क्षेत्र के 30, माउंट रोज के 20, अंबेविला के 23, बालाहिसार के 41 व मसूरी झील के 25 से अधिक जरूरतमंद परिवारों को राशन किट बांटी। इस मौके पर डा. सोनिया रावत ने कहा कि वह मसूरी ही नहीं, वरन पूरे प्रदेश में जरूरतमंदों की मदद कर रही हैं। देहरादून में जल्द ही अनाथ बच्चों के लिए एक आश्रम की स्थापना की जाएगी। मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि राशन किट सिर्फ जरूरतमंदों को ही बांटी जा रही है।

यह भी पढ़ें-विधानसभा अध्यक्ष कैंप कार्यालय कूच कर रहे आंदोलनकारियों को पुलिस ने रोका

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी