श्रद्धालु घर बैठे ही कर सकेंगे चारधाम के दर्शन, उत्‍तराखंड सरकार करने जा रही यह व्‍यवस्‍था

प्रदेश सरकार देश भर के श्रद्धालुओं को उत्तराखंड के चारों धाम के दर्शन आनलाइन कराने जा रही है। इससे श्रद्धालु घर बैठे-बैठे ही चारों धाम के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालु गर्भ गृह को छोड़ शेष मंदिर के दर्शन करने के साथ ही आरती में भी आनलाइन शामिल हो सकेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:45 AM (IST)
श्रद्धालु घर बैठे ही कर सकेंगे चारधाम के दर्शन, उत्‍तराखंड सरकार करने जा रही यह व्‍यवस्‍था
प्रदेश सरकार देश भर के श्रद्धालुओं को उत्तराखंड के चारों धाम के दर्शन आनलाइन कराने जा रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश सरकार देश भर के श्रद्धालुओं को उत्तराखंड के चारों धाम, यानी बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के दर्शन आनलाइन कराने जा रही है। इससे श्रद्धालु घर बैठे-बैठे ही चारों धाम के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालु गर्भ गृह को छोड़ शेष मंदिर के दर्शन करने के साथ ही आरती में भी आनलाइन शामिल हो सकेंगे।

प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चारधाम यात्रा स्थगित कर दी है। हालांकि, चारों धामों के कपाट पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही खुलेंगे। इस क्रम में शुक्रवार को गंगोत्री, 15 मई को यमुनोत्री, 17 मई को केदारनाथ और 18 मई को बदरीनाथ के कपाट खुल रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार यहां श्रद्धालुओं को आनलाइन दर्शन की तैयारी में जुट गई है। 

इस कड़ी में गुरुवार को कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मुलाकात कर चर्चा की। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री ने भी इस सुझाव पर हामी भरी है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश के श्रद्धालुओं के लिए बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था की जा रही है। श्रद्धालु आडियो के माध्यम से पूजा-अर्चना भी कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि चारधाम देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन को वर्चुअल दर्शन कराने के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। पर्यटन मंत्री ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रदेश वासियों से अपील की है कि सभी अपने घरों पर रहें और अपनी बारी आने पर कोरोना का टीका अवश्य लगाएं।

यह भी पढ़ें-शुक्रवार को अक्षय तृतीया पर सादगी से खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी