Chardham Yatra: चारधाम यात्रा की रूपरेखा तैयार करने में जुटा शासन, यमुनोत्री का दौरा करेंगे रविनाथ रमन

Chardham Yatra उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित चारधाम यात्रा शुरू करने के मद्देनजर शासन इसकी रूपरेखा तैयार करने में जुट गया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इस बारे में निर्णय लिया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:45 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:36 PM (IST)
Chardham Yatra: चारधाम यात्रा की रूपरेखा तैयार करने में जुटा शासन, यमुनोत्री का दौरा करेंगे रविनाथ रमन
चारधाम यात्रा की रूपरेखा तैयार करने में जुटा शासन, यमुनोत्री का दौरा करेंगे रविनाथ रमन।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Chardham Yatra उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित चारधाम यात्रा शुरू करने के मद्देनजर शासन इसकी रूपरेखा तैयार करने में जुट गया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा कि चारधाम यात्रा के संबंध में गहनता से विमर्श चल रहा है। उधर, मंडलायुक्त एवं चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने शनिवार को गंगोत्री में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वह रविवार को यमुनोत्री धाम का दौरा करेंगे। इसे भी चारधाम यात्रा की तैयारी की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार ने इस वर्ष 14 मई से प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा स्थगित कर दी थी। हालांकि, चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट तय समय पर खुले। वहां सीमित संख्या में तीर्थ पुरोहित नियमित रूप से पूजा कर रहे हैं। अब जबकि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है तो यात्रा शुरू करने की मांग भी उठने लगी है। चारधाम यात्रा यहां की आर्थिकी से भी जुड़ी है। इसे देखते हुए सरकार भी सक्रिय हो गई है। पिछली बार की तरह इस मर्तबा भी पहले रुद्रप्रयाग, चमोली व उत्तरकाशी जिलों के स्थानीय निवासियों को धामों में दर्शन की अनुमति देने पर विचार चल रहा है। इसके बाद परिस्थितियां सामान्य होने पर अन्य जिलों और फिर बाहरी राज्यों के निवासियों को अनुमति दी जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार जल्द ही मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बैठक होगी, जिसमें यात्रा को चरणबद्ध ढंग से शुरू करने पर मुहर लगने की संभावना है। उधर, शनिवार को देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन ने गंगोत्री धाम में स्नान घाट, साफ-सफाई समेत अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर उत्तरकाशी के डीएम मयूर दीक्षित, मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल, सह सचिव राजेश सेमवाल, रविंद्र सेमवाल, एसडीएम देवेंद्र सिंह नेगी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल मौजूद थे। रविवार को सीईओ का यमुनोत्री जाने का कार्यक्रम है।

गंगोत्री से लौटने के बाद बोर्ड के सीईओ रमन ने कहा कि गंगोत्री में एसओपी का सही ढंग से पालन हो रहा है। कुछ कमियां हैं, जिन्हें दूर कराने निर्देश डीएम को दिए गए हैं। चारधाम यात्रा से संबंधित प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह निर्णय सरकार को लेना है। बोर्ड की ओर से सुझाव दिया गया है कि चरणबद्ध ढंग से यात्रा शुरू की जा सकती है। प्रथम चरण में धामों के नजदीकी गांवों के निवासियों को दर्शन की इजाजत दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी जिले में कोविड के मामले कम जरूर हुए हैं, मगर सतर्कता व सावधानी बरतना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- पारंपरिक बीजों के मामले में विशेषज्ञों को भी मात देती हैं 71 वर्षीय बीजा दीदी, जानिए उनके बारे में

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी