मोबाइल टेस्टिंग लैब पर थमे कदम, आ रहे खर्च को देखते हुए लिया निर्णय

सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी का कहना है कि प्रदेश में 260 टेस्टिंग टीम गांव-गांव में जाकर रैपिड एंटीजन टेस्ट कर रही हैं। जरूरत पड़ने पर आरटीपीसीआर के सैंपल भी लिए जा रहे हैं। ऐसे में फिलहाल अभी मोबाइल टेस्टिंग लैब नहीं ली जा रही हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:30 AM (IST)
मोबाइल टेस्टिंग लैब पर थमे कदम, आ रहे खर्च को देखते हुए लिया निर्णय
सरकार ने फिलहाल मोबाइल टेस्टिंग लैब चलाने से कदम पीछे खींच लिए।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में सरकार ने फिलहाल मोबाइल टेस्टिंग लैब चलाने से कदम पीछे खींच लिए हैं। इसका कारण इन लैब को लगाने में आने वाला खर्च है। एक मोबाइल टेस्टिंग लैब में तकरीबन एक करोड़ रुपये का खर्च आ रहा है। यह रकम काफी अधिक है। इस कारण मोबाइल टेस्टिंग लैब के स्थान पर मोबाइल टेस्टिंग वैन बढ़ाने पर ही जोर दिया जा रहा है।

सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए मोबाइल टेस्टिंग लैब चलाने का निर्णय लिया था। दरअसल, उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि गांव, जिला मुख्यालय से बहुत दूर हैं। पर्वतीय जिलों में जांच लैब जिला चिकित्सालयों में ही हैं। ऐसे में गांव-गांव से सैंपल एकत्र कर जिला लैब में भेजने और इनके नतीजे आने में काफी समय लगता है।

दूसरी लहर में पर्वतीय क्षेत्रों में अधिक संक्रमण फैलने की आशंका थी तो यहां जांच में तेजी लाने के लिए मोबाइल टेस्टिंग लैब लगाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में मोबाइल टेस्टिंग वैन की संख्या भी बढ़ाई गई, जिससे सैंपल एकत्र करने के काम में तेजी लाई जा सके। इसी दौरान केंद्र ने सभी प्रदेशों में जांच में तेजी लाने के लिए मोबाइल टेस्टिंग लैब लगाने की दिशा में कदम उठाने को कहा।

उत्तराखंड ने भी केंद्र के दिशा-निर्देशों के क्रम में मोबाइल टेस्टिंग लैब लगाने की तैयारियां शुरू की। इस दिशा में जब कार्य शुरू हुआ तो यह बात सामने आई कि एक मोबाइल टेस्टिंग लैब की लागत तकरीबन एक करोड़ रुपये आ रही है। इतना ही नहीं इसमें टेस्टिंग के लिए अतिरिक्त स्टाफ की जरूरत भी पड़ेगी। इसमें भी काफी अधिक खर्च आएगा। अब क्योंकि कोरोना संक्रमण के मामले कम होने लगे हैं तो फिलहाल विभाग ने मोबाइल टेस्टिंग लैब लगाने का निर्णय स्थगित कर दिया है।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में प्रति व्यक्ति स्वास्थ्य पर हर रोज सिर्फ 5.38 रुपये खर्च, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी