Republic Day 2021 Uttarakhand: दून के परेड मैदान में हुआ मुख्य आयोजन, राज्यपाल ने किया ध्वजारोहण; ये झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने किया झंडारोहण। जागरण

Republic Day 2021 Uttarakhand देश आज 71 वां गणतंत्र दिवस समारोह मना रहा है। उत्तराखंड में भी सभी जोश और देशभक्ति से लबरेज हैं। गणतंत्र दिवस परेड और मुख्य समारोह दून स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया जहां राज्यपाल बेबी रानी मौर्य झंडारोहण किया।

Raksha PanthriTue, 26 Jan 2021 07:16 AM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। Republic Day 2021 देश भर में आज 72 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। उत्तराखंड में भी सभी जोश और देशभक्ति से लबरेज रहे। गणतंत्र दिवस परेड और मुख्य समारोह दून स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया, जहां सुबह साढ़े दस बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ध्वजारोहण किया और राष्ट्रीय ध्वज को नमन करते हुए परेड की सलामी ली। इस अवसर पर सेना, आइटीबीपी, पुलिस, पीएसी, होमगार्ड, पीआरडी के जवानों ने मार्च पास्ट करते हुए राज्यपाल को सलामी दी। राज्य के लोक कलाकारों ने भी अपनी नृत्य कला का मनोहारी प्रदर्शन किया। राज्यपाल मौर्य ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्तव्यपरायण पुलिस कर्मियों को भी सम्मानित किया।

प्रदेश में गणतंत्र दिवस पर सभी जिलों में झंडारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सीएम आवास विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ने ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में ध्वजारोहण किया। गणतंत्र दिवस के मुख्य कार्यक्रम का का आयोजन दून स्थित परेड ग्राउंड में हुआ। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक दलों ने छोलिया, गढ़वाली, कौथिक, हारूल, पौणा नृत्य और नंदादेवी राजजात से दर्शकों का मन मोह लिया। 

20वीं कुमाऊं रेजीमेंट पहले स्थान पर 

परेड मैदान में आयोजित समारोह में 20 कुमाऊं रेजिमेंट, आइटीबीपी, 46पी वाहिनी पीएसी महिला, उत्तराखंड पुलिस, आइआरबी प्रथम, होमगार्ड, पीआरडी, अश्व दल, पुलिस संचार, दंगा नियंत्रण वाहन, अग्नि शमन, सीपीयू ने मार्चपास्ट में प्रतिभाग किया। मार्चपास्ट करने वाली टुकड़ियों में 20वीं कुमाऊं रेजीमेंट को प्रथम, आइटीबीपी को द्वितीय और उत्तराखंड पुलिस दस्ते को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिस कर्मचारी-अधिकारी सम्मानित 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट सेवा के लिए कमल सिंह पंवार, पुलिस उपाधीक्षक, एसडीआरएफ, प्रदीप मधुकर गोडबोले, पुलिस उपाधीक्षक, अभिसूचना मुख्यालय, मुकेश त्यागी, निरीक्षक ना.पु., पुलिस मुख्यालय उत्तराखंड और रामनरेश शर्मा, उप निरीक्षक, ना.पु. जिला देहरादून को राज्यपाल उत्कृष्ट सेवा पदक प्रदान किए।

ये झांकियां रहीं आकर्षण का केंद्र  

गणतंत्र दिवस के अवसर पर वन विभाग, एसडीआरएफ, ग्राम्य विकास और उरेडा, स्मार्ट सिटी, एमडीडीए, शिक्षा विभाग, पर्यटन, उद्यान, स्वास्थ्य और उद्योग विभाग की विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं और नीतियों पर आधारित झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। स्वास्थ्य और ग्राम्य विकास विभाग की झांकी को संयुक्त रूप से प्रथम, स्मार्ट सिटी को द्वितीय और शिक्षा विभाग को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, सांसद श्रीमती माला राज्यलक्ष्मी शाह, नरेश बंसल, मेयर देहरादून श्री सुनील उनियाल गामा, स्थानीय विधायक श्री खजान दास, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, डीजीपी अशोक कुमार, राज्यपाल सचिव बीके संत सहित पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि, गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे।

राजभवन में ध्वजारोहण

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में सुबह नौ बजे ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। उन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले आजादी के महानायकों और संविधान निर्माताओं के प्रति सम्मान और आभार व्यक्त करते हुए उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी। राजभवन में ध्वजारोहण के बाद अधिकारियों और कर्मचारियों में मिठाईयां वितरित की गई। 

सीएम ने दी सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं  

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने मुख्यमंत्री आवास में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों, कार्मिकों और पुलिस के जवानों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए राज्य की सुख-समृद्धि की कामना की। स्वतंत्रता आंदोलन में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले और देश की एकता व अखंडता के लिए कार्य करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने उनको श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा कि भारत एक मजबूत गणतंत्र बनकर उभरा है। आज दुनिया की नजर भारत पर है। सीएम ने कहा, भारत में वसुधैव कुटुम्बकम की सोच है। आज भारतीय अपनी पहचान के साथ दुनिया में जाता है। इसके बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भाजपा कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास आदि उपस्थित।

पुलिस लाइन में एसएसपी ने किया ध्वजारोहण

दून एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने रिजर्व पुलिस लाइन देहरादून के प्रांगण में अधीनस्थ पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के साथ ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी को भारतीय संविधान की याद दिलाते हुए अपने कर्तव्यों का ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और निष्पक्षता के साथ निर्वहन करने की शपथ दिलाई। उन्होंने राज्यपाल उत्कृष्ट सेवा पदक और सम्मान चिह्न प्रदान किए जाने वाले समस्त पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के नामों से सभी को अवगत कराया गया। 

हर्षोल्लास के साथ मनाया गणतंत्र दिवस 

रुद्रप्रयाग में गणतंत्र दिवस समारोह जिले में धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों में कार्यालयाध्यक्षों ने सुबह साढ़े नौ बजे अपने-अपने विभागों में ध्वज फहराया गया। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह गुलाबराय मैदान में आयोजित किया गया जहां जिलाधिकारी मनुज गोयल ने ध्वज फहराने के बाद परेड की सलामी ली।

परेड में पुलिस, महिला पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी की टुकड़ी शामिल थीं। इसके बाद जिले के विकास को विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। इसमें पशुपालन, मनरेगा, उद्यान, बाल विकास, अग्निशमन, कृषि, वन विभाग, जिला आपदा परिचालन केंद्र, आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण आदि विभाग शामिल थे।

रुड़की में ट्रैक्टर रैली से जाम 

रुड़की में गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तराखंड किसान मोर्चा की ओर से शहर में ट्रैक्टर रैली का आयोजन किया गया ट्रैक्टर पर तिरंगा बांधकर किसानों ने मलकपुर चुंगी से लेकर रोडवेज बस अड्डा सिविल लाइंस मेन बाजार समेत शहर के कई इलाकों में ट्रैक्टर रैली निकाली इस दौरान जाम की स्थिति बनी रही। 

कोटद्वार में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस 

कोटद्वार और आसपास के क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मालवीय उद्यान में महापौर हेमलता नेगी ने ध्वजारोहण किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इस पावन मौके पर हमें अपने कर्तव्यों का ईमानदारी के साथ निर्वहन करने की शपथ लेनी चाहिए। कहा कि देश प्रदेश और क्षेत्र का विकास तभी संभव है जब हम अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करें। तहसील परिसर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में उप जिलाधिकारी योगेश मेहरा ने ध्वजारोहण किया।

इस मौके पर सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक सत्य प्रकाश थपलियाल, शिक्षक दिनेश कुकरेती, सर्वोदय सेविका शशि प्रभा रावत और वर्मी कंपोस्ट पर कार्य कर रही डॉ. माधुरी डबराल को सम्मानित किया गया। क्षेत्र के तमाम स्कूलों, सरकारी प्रतिष्ठानों में भी ध्वजारोहण किया गया।

चमोली में जिलाधिकारी ने किया ध्वजारोहण 

चमोली जिले के गोपेश्वर में गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर जिलाधिकारी स्वाति एस भदोरिया ने कलेक्ट्रेट परिसर में झंडा फहराया। वही, सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने शहीद स्मारक पार्क में माल्यार्पण कर शहीदों को नमन किया।

(टिहरी कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण करती डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव)

आपको बता दें कि इस दफा कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक हजार व्यक्तियों के ही समारोह में भाग लेने की व्यवस्था की गई थी। इसके लिए जिला प्रशासन ने पंजीकरण की व्यवस्था भी की थी। उधर, गणतंत्र दिवस समारोह के लिए पुलिस ने अलग से ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया है। ताकि समारोह में किसी तरह का व्यवधान पैदा न हो।

(भाजपा विधायक उमेश शर्मा काऊ ने विधानसभा में किया झंडारोहण) 

(पौड़ी कमिश्नरी मै धवजारोहन करते आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन।)

झांकियां होंगी आकर्षण का केंद्र

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में स्मार्ट सिटी कंपनी, उद्यान विभाग, एमडीडीए, उरेडा, उद्योग विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि अपनी झांकी का प्रदर्शन करेंगे। संस्कृति विभाग सूक्ष्म सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेगा। 

(पौड़ी जिलाधिकारी कार्यालय मे ध्वजारोहण करते जिलाधिकारी)

डोईवाला में धूमधाम से मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस 

डोईवाला नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय गीत भी गाया गया। विद्यालयों में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है।

(डोईवाला विकासखंड के बड़कोट में ध्वजारोहण)

डोईवाला तहसील, नगर पालिका, विकासखंड, कोतवाली, सरकारी हॉस्पिटल, डोईवाला चीनी मिल में ध्वजारोहण किया गया। पब्लिक इंटर कॉलेज डोईवाला में भी सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है

यह भी पढ़ें- PM Modi ने 32 बच्चों को वर्चुअली अवॉर्ड से नवाजा, दून के अनुराग भी हैं शामिल; कहा- पीएम की हर बात पर करता हूं अमल

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.