उत्तराखंड सरकार ने छात्र-छात्राओं को दिया तोहफा, छह गुना बढ़ी छात्रवृत्ति; शासनादेश जारी

उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को तोहफा देने की घोषणा पर अमल हो गया है। डा शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति और श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि में छह गुना वृद्धि की गई है। साथ ही ज्यादा संख्या में विद्यार्थी इसका लाभ उठाएंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 09:04 PM (IST)
उत्तराखंड सरकार ने छात्र-छात्राओं को दिया तोहफा, छह गुना बढ़ी छात्रवृत्ति; शासनादेश जारी
उत्तराखंड सरकार ने छात्र-छात्राओं को दिया तोहफा, छह गुना बढ़ी छात्रवृत्ति; शासनादेश जारी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को तोहफा देने की घोषणा पर अमल हो गया है। डा शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति और श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि में छह गुना वृद्धि की गई है। साथ ही ज्यादा संख्या में विद्यार्थी इसका लाभ उठाएंगे। इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया है। उधर, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना में ऋणधारकों को छह माह के ब्याज की प्रतिपूर्ति का आदेश भी सरकार ने जारी किया है।

शासन ने डा शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की धनराशि 250 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1500 रुपये की है। साथ ही छात्रवृत्ति का लाभ अधिक संख्या में छात्र-छात्राओं को मिलेगा। पहले मात्र 11 छात्र-छात्राओं को यह प्रोत्साहन धनराशि मिलती थी। अब 100 छात्र-छात्राओं को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसी तरह श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि में भी वृद्धि की गई है। इसे 150 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रुपये किया गया है। साथ ही इस योजना में प्रत्येक विकासखंड में पांच छात्र-छात्राओं का चयन कर राज्यभर से 475 छात्र-छात्राओं को यह लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा विभाग के एक कार्यक्रम में इस संबंध में घोषणाएं की थीं। उधर, मुख्यमंत्री धामी की एक और घोषणा पर भी अमल किया गया है। मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के ऋण खाताधारकों को छह माह के लिए ब्याज प्रतिपूर्ति सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी। यह ब्याज प्रतिपूर्ति सहायता अधिसूचना जारी होने की तिथि से अगले छह माह की अवधि के लिए दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- JEE Advance ने इस साल भी छात्रों को चौंकाया, सरप्राइज फैक्टर रखा बरकरार, जानें- अभ्यर्थियों ने क्या कहा

डा पीके पाठक बने उच्च शिक्षा निदेशक

डा प्रमोद कुमार पाठक उच्च शिक्षा निदेशक बन गए। उनकी पदोन्नति के आदेश सोमवार को शासन ने जारी किए। उच्च शिक्षा निदेशक का पद बीती 31 जुलाई को रिक्त हो गया था। इस पद पर वरिष्ठता के नाते डा प्रमोद कुमार पाठक को प्रभारी उच्च शिक्षा निदेशक बनाया गया था। बीते दिनों उच्च शिक्षा निदेशक के रिक्त पद के लिए सचिवालय में विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक में उच्च शिक्षा निदेशक पद पर डा पाठक के नाम पर मुहर लग गई थी। सोमवार को शासन ने डा पाठक की पदोन्नति के आदेश जारी किए।

यह भी पढ़ें- कालेज छात्रों ने पहली बार जाना सीबीसीएस सिस्टम, साढ़े पांच महीने बाद खुले आफलाइन कक्षाओं के लिए

chat bot
आपका साथी