अच्छी और सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं सभी का हक, दून मेडिकल कॉलेज में आयोजित हुई संगोष्ठी

दून मेडिकल कॉलेज में ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

दून मेडिकल कॉलेज में बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने स्वास्थ्य दिवस मनाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

Sunil NegiThu, 08 Apr 2021 02:05 PM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून मेडिकल कॉलेज में बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर ‘एक निष्पक्ष और स्वस्थ दुनिया का निर्माण’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने स्वास्थ्य दिवस मनाने के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में समाज वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है। संकट की इस घड़ी में चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ा हर व्यक्ति बचाव और उपचार में अहम योगदान दे रहा है।

कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. देबव्रत रॉय ने कहा कि आमजन को अच्छी, सुलभ और गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें। इसी उद्देश्य के लिए दुनियाभर में आज के दिन विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में अध्ययनरत पीजी छात्र डॉ. हितेश नौटियाल और डॉ. नुजहत जहीन ने अपने प्रस्तुतिकरण से समझाया कि एक स्वस्थ समाज की परिकल्पना आपसी सहयोग और समन्वय से ही पूरी की जा सकती है। इस दौरान कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रथम त्रैमासिक इलेक्ट्रॉनिक न्यूज लेटर का विमोचन भी किया। छात्रों के लिए उक्त विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

संगोष्ठी में रखे विचार

सरदार भगवान सिंह विश्वविद्यालय में कुलाधिपति एसपी सिंह और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सचिव डॉ. गौरवदीप सिंह के मार्गदर्शन में संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसका उद्घाटन कार्यवाहक कुलपति प्रो आरके सिंह ने किया। इस अवसर पर सलाहकार डॉ. पीके माथुर ने ‘क्या हम गैर संचारी रोगों के बारे में जानते हैं’ विषय पर बात की। कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के लिए तमाम दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया गया। इस दौरान प्रो. वीरमा राम, प्रो. मनीष अरोड़ा, उर्मी चौरसिया सहित तमाम छात्र व कर्मचारी मौजूद रहे। संगोष्ठी का संचालन डॉ. अनिल कुमार और उनकी टीम ने किया।

स्वास्थ्य शिविर में 120 महिलाओं ने कराई जांच

देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 120 महिलाओं ने स्वास्थ्य लाभ लिया। डॉ. अरुणा पंवार ने महिलाओं को निश्शुल्क स्वास्थ्य परामर्श और उपचार दिया। देवभूमि हॉस्पिटल के प्रसूति तंत्र एवं स्त्री रोग विभाग की ओर से आयोजित इस शिविर में न केवल बड़ी संख्या में छात्रओं ने स्वास्थ्य लाभ लिया, बल्कि आसपास की महिलाएं भी पहुंचीं। संस्थान के चेयरमैन संजय बंसल मुख्य अतिथि रहे। इस दौरान देवभूमि मेडिकल कॉलेज एवं आयुर्वेद के प्राचार्य डॉ. उमेश वसंत सावंत ने कहा कि महिलाएं परिवार की नींव होती हैं। उनका स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी है। यही वजह है कि शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में डॉ. दिव्या अग्रवाल, डॉ. अरुणा पंवार सहित संस्थान का स्टाफ व अन्य विभागों की महिला शिक्षक और छात्र शामिल रहे।

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर कार्यशाला का आयोजन

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर न्यूरो सर्जन डॉ. उदय गुप्ता ने राजपुर रोड स्थित होटल में एक कार्यशाला का आयोजन किया। इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. एस फारुख, कैंसर सर्वाइवर अंजना साहनी, वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. प्रदीप भारती गुप्ता, न्यूरोसाइकोलॉजिस्ट डॉ. सोना कौशल गुप्ता, नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विक्रम सिंह, गैस्ट्रो सर्जन डॉ. विपुल कंडवाल व मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. जेएस राणा ने किया। विशेषज्ञों ने कहा कि महामारी के इस दौर में खुद को सुरक्षित रखना जरूरी है। सभी को शारीरिक दूरी, मास्क सहित अन्य दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-वैक्सीन की दोनों डोज के बाद भी डॉक्टर और एसटीएफ के सीओ कोरोना पॉजिटिव

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.