सीएसटी के फेल बच्चों ने प्रभारी तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

विकासनगर केंद्रीय तिब्बती विद्यालय के कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने प्रधानाचार्य पर मनमाने तरीके से छात्रों को फेल करने का आरोप लगाया। इस संबंध में उन्होंने प्रभारी तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:41 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:41 PM (IST)
सीएसटी के फेल बच्चों ने प्रभारी तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन
सीएसटी के फेल बच्चों ने प्रभारी तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: केंद्रीय तिब्बती विद्यालय के कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने विद्यालय के प्रधानाचार्य पर अंतरिम परीक्षा में फेल करने का आरोप लगाया। उन्होंने कोविड-19 का हवाला देते हुए फेल छात्र-छात्राओं को पास कराने की मांग प्रशासन से की। उन्होंने अपनी मांग से संबंधित एक ज्ञापन भी प्रभारी तहसीलदार को सौंपा।

हरबर्टपुर स्थित केंद्रीय तिब्बती विद्यालय में कक्षा 11 के विद्यार्थियों के फेल होने का मामला तूल पकड़ रहा है। नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट एंड स्टूडेंट राइट के अध्यक्ष अरविद शर्मा के नेतृत्व में ऐसे फेल छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य पर आरोप लगाया कि वह उन्हें गलत तरीके से फेल कर दिए। उनका कहना है कि सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक बच्चों को अगली कक्षाओं के लिए प्रमोट किया जा रहा है। कहा कि विद्यालय के प्रधानाचार्य ने अपनी मनमानी करते हुए कुल 15 छात्र-छात्राओं को फेल करके उनका भविष्य बर्बाद कर दिया। उन्होंने उप जिलाधिकारी से छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए विद्यालय को फेल किए गए बच्चों को उत्तीर्ण करने के निर्देश जारी करने की मांग भी की। ज्ञापन देने वालों शगुन, साक्षी, सिद्वार्थ व अन्य छात्र-छात्राएं शामिल रहे।

-------------

बच्चे और उनके अभिभावक गलत आरोप लगा रहे हैं। सीबीएसई के नियम के मुताबिक दो या इससे अधिक विषय में असफल रहने वाले छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है। छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने इस संबंध में सीबीएसई से भी शिकायत की थी, जिसका जवाब सीबीएसई प्रशासन भी उन्हें दे चुका है। वह अनावाश्यक दबाव विद्यालय प्रशासन पर बना रहे हैं, परंतु नियम से बाहर जाकर किसी को फेल या पास करना उनके अधिकार में नहीं है। एपी सिंह, प्रधानाचार्य सीएसटी हरबर्टपुर।

chat bot
आपका साथी