एक बाइक पर बिना हेलमेट तीन युवतियां, जमा रहीं थी धौंस; कटा इतने का चालान

परिवहन विभाग की टीम ने एक बाइक पर मसूरी की तरफ जा रही तीन युवतियों को रोका। तीनों बिना हेलमेट बेखौफ होकर चल रही थी। उनका दस हजार का चालान किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 03:19 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 03:19 PM (IST)
एक बाइक पर बिना हेलमेट तीन युवतियां, जमा रहीं थी धौंस; कटा इतने का चालान
एक बाइक पर बिना हेलमेट तीन युवतियां, जमा रहीं थी धौंस; कटा इतने का चालान

देहरादून, जेएनएन। शहर में यातायात नियम तोड़ने में युवतियां भी कम नहीं हैं। युवकों से दो कदम आगे निकलते हुए युवतियां भी बेखौफ बिना हेलमेट और ट्रिपल राइडिंग करती हुई दुपहिया पर सवार हो रही हैं। शनिवार को ऐसा ही वाक्या राजपुर रोड पर सामने आया, जब परिवहन विभाग की टीम ने एक बाइक पर मसूरी की तरफ जा रही तीन युवतियों को रोका। तीनों बिना हेलमेट बेखौफ होकर चल रही थी। चेकिंग में रोके जाने पर उन्होंने टीम पर धौंस भी जमाई। युवतियों के पास न तो ड्राइविंग लाइसेंस था, न बाइक का बीमा था, न ही प्रदूषण प्रमाण पत्र। परिवहन टीम ने बाइक का दस हजार रुपये का चालान काटा और बाइक सीज कर दी। तीनों युवतियों को बस से वापस भेज दिया। 

केंद्र सरकार की ओर से नए एमवी एक्ट के प्रावधान लागू करने के बाद भी परिवहन विभाग ने जनता को शुरुआती दिनों में छूट दी हुई थी। अब विभाग ने छूट खत्म करते हुए नियमों का पालन कराने की तैयारी कर ली है। इसी के तहत आरटीओ दिनेश चंद्र पठोई द्वारा शुक्रवार को तीन टीमों का गठन किया गया था। इसमें एक टीम एआरटीओ अरविंद पांडे के निर्देशन में बनाई गई और  दूसरी टीमों में चार नए प्रवर्तन अधिकारियों को लगाया गया है।

आरटीओ ने बताया कि नए परिवहन कर अधिकारियों में आशुतोष डिमरी और अनुराधा पंत को घंटाघर-राजपुर मार्ग, परेड ग्राउंड-सहस्रधारा मार्ग और रायपुर मार्ग पर चेकिंग की जिम्मेदारी दी गई। वहीं, अभिलाष गैरोला एवं प्रज्ञा पंत को चकराता मार्ग और सहारनपुर मार्ग पर चेकिंग के निर्देश दिए गए। टीमों ने शनिवार सुबह ही सड़कों पर मोर्चा संभाल लिया एवं यातायात नियम तोड़ने वालों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। 

चेकिंग में दुपहिया पर अगली और पिछली सवारी के हेलमेट न पहनने के साथ ही कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने समेत दुपहिया और कार में अनाधिकृत साइलेंसर लगाने, बेकाबू गति से वाहन दौड़ाने, ओवरलोडिंग और वाहन का संचालन करते वक्त मोबाइल पर बात करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। 

साइलेंसर पर पांच चालान 

बाइक में अनाधिकृत साइलेंसर लगाने पर पांच चालकों के चालान हुए। एआरटीओ ने बताया कि इसमें पांच हजार रुपये साइलेंसर लगाने पर जुर्माना लगाया जबकि एक हजार रुपये ध्वनि प्रदूषण का जुर्माना लगा। 

पांच वाहन सीज, 77 चालान 

शनिवार को चेकिंग में परिवहन टीम ने पांच वाहनों को सीज किया, जबकि नियम तोडऩे पर 77 के चालान किए गए। बताया गया कि एक टैंपो ट्रेवलर भी सीज किया गया। उसके पास टैक्स व परमिट नहीं था। दूसरे राज्य का टैंपो ट्रेवलर था। हालांकि, एक घंटे बाद चालक की ओर से टैक्स की रसीद तो दी गई लेकिन जांच में टैक्स कम मिला। एक टैक्सी और दो अन्य वाहन भी सीज किए गए। हेलमेट न पहना होने पर 25 चालान किए गए। 

यह भी पढ़ें: दुर्घटना पर अब नियम सख्त, जल्द नहीं छूटेंगे वाहन; पढ़ि‍ए पूरी खबर

सभी कागजात पूरे तो कुछ राहत 

दुपहिया पर डबल सवारी है तो दोनों का हेलमेट पहना होना अनिवार्य है मगर शुरू में गांधिगिरी दिखाते हुए विभाग पीछे बैठी सवारी के हेलमेट न पहने होने पर शर्तों के साथ कुछ राहत दे रहा। चालक ने हेलमेट पहना है और गाड़ी के सभी कागजात पूरे हैं, लेकिन इसके बावजूद पिछली सवारी ने हेलमेट नहीं पहना हुआ तो अभी वाहन का चालान नहीं किया जा रहा।

यह भी पढ़ें: पुलिस ने परिवहन के समान मांगे कंपाउंडिंग के अधिकार, पढ़िए पूरी खबर

इस हालात में विभाग पिछली सवारी को उतारकर बस या विक्रम से वापस भेज रहा। शनिवार को भी ऐसे दर्जनों लोगों को बस या विक्रम से घर भेजा गया, जिन्होंने दुपहिया पर पीछे बैठने पर हेलमेट नहीं पहना था। हालांकि, अगर चालक ने हेलमेट पहना है और पीछे बैठी सवारी ने हेलमेट नहीं पहना और वाहन के कागजात पूरे नहीं मिले तो ऐसे वाहनों का नियमानुसार चालान काटा गया। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में प्रदूषण जांच के लिए छह नए केंद्र खुले Dehradun News

chat bot
आपका साथी