मानसिक दिव्यांगों के लिए यहां बनेगा घरोंदा, इस साल अंत तक हो जाएगा तैयार; जानिए

दिव्यांग बच्चों की देखरेख करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही हरिद्वार के रोशनाबाद में घरोंदा बनाने जा रही है। केंद्र सरकार के यूनिट ट्रस्ट ओर से पहले घरोंदा बनाने की योजना थी लेकिन फंड की कमी के कारण ट्रस्ट ने हाथ पीछे खींच लिए।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 06:06 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 03:07 PM (IST)
मानसिक दिव्यांगों के लिए यहां बनेगा घरोंदा, इस साल अंत तक हो जाएगा तैयार; जानिए
मानसिक दिव्यांगों के लिए हरिद्वार में बनेगा घरोंदा।

देहरादून, सोबन सिंह गुसांई। मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों की देखरेख करने के लिए राज्य सरकार जल्द ही हरिद्वार के रोशनाबाद में घरोंदा बनाने जा रही है। केंद्र सरकार के यूनिट ट्रस्ट ओर से पहले घरोंदा बनाने की योजना थी, लेकिन फंड की कमी के कारण ट्रस्ट ने हाथ पीछे खींच लिए। ऐसे में अब गढ़वाल मंडल में हरिद्वार में पहला घरोंदा बनने जा रहा है। इसी साल अंत तक घरोंदा बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

प्रदेश में ऐसे कई मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चे हैं, जिनका कोई सहारा नहीं है। ऐसे में इनके भरण पोषण में दिक्कतें आती हैं। ऐसे दिव्यांग बच्चों की समस्या को देखते हुए उन्हें घरोंदा में रखा जाएगा, जहां उन्हें हर तरह की सुविधाएं मुहैया की जाएगी। पहले चरण में घरोंदे में मानिसक रूप से दिव्यांग 50 बच्चों के रहने की व्यवस्था होगी।

घरोंदे बनाने के लिए पीएमओ को लिखा था पत्र

डोईवाला निवासी नव दिव्यांग सेवा संस्थान के अध्यक्ष अजय कुमार ने जुलाई माह में पीएमओ को पत्र लिखकर राजस्थान, हरियाणा सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में मानिसक रूप से दिव्यांग बच्चों के लिए घरोंदा बनाने के संबंध में पत्र लिखा था। पीएमओ की ओर से राज्य सरकार को आवश्यक कार्रवाई के लिए पत्र लिखा था। इसके बाद अजय कुमार ने मानवाधिकार आयोग में भी वाद दायर किया था। आयोग ने गढ़वाल और कुमाऊं आयुक्त को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया था।

मशीनें शिफ्ट करने को डीएम को लिखा पत्र

दिव्यांग जन आयुक्त योगेंद्र यादव ने बताया कि घरोंदा बनाने के लिए हरिद्वार के रोशनाबाद में काफी समय से प्रपोजल चल रहा था। केंद्र सरकार की यूनिट ट्रस्ट ने बिल्डिंग का जायजा भी लिया था, लेकिन बाद में ट्रस्ट ने वित्तीय स्थिति ठीक न होने का हवाला देते हुए संपर्क बंद कर दिया। अब राज्य सरकार की ओर से ही घरोंदा तैयार किया जा रहा है। बिल्डिंग बनकर तैयार हो चुकी है। बिल्डिंग में कुछ मशीनें रखी हुई हैं, उन्हें शिफ्ट करने के लिए डीएम हरिद्वार को पत्र लिखा गया है। इस साल के अंत तक घरोंदा बनकर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिव्यांग छात्रों के लिए तैयार हुआ परीक्षा सॉफ्टवेयर, देश के 6000 छात्र और 200 ट्रेनर उठा पाएंगे लाभ

संस्थाएं आगे आईं तो बनाएंगे नए घरोंदे

दिव्यांग जन आयुक्त ने बताया कि दिव्यांगजनों की देखभाल के लिए कुछ संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया है। इनमें सत्य सेवा साईं, हल्द्वानी की नैब और रफेल राइडर अच्छा काम कर रही हैं। यदि कोई संस्था घरोंदे बनाने के लिए आगे आती है तो अन्य जगह भी घरोंदे बनाएं जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: पैरामेडिकल की पढ़ाई को अब और ज्यादा विकल्प, जानें कबतक कर सकते हैं आवेदन और कहां कितनी सीटें

chat bot
आपका साथी