उत्‍तराखंड में भूगोल विषय के एलटी शिक्षकों को जल्द मिलेगी पदोन्नति, पढ़िए पूरी खबर

भूगोल विषय के एलटी शिक्षकों को जल्द प्रवक्ता पदों पर पदोन्नति मिलेगी। इस संबंध में राज्य लोक सेवा आयोग की आपत्तियों का जल्द समाधान करने के निर्देश शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने दिए हैं।

By Edited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 09:37 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 03:34 PM (IST)
उत्‍तराखंड में भूगोल विषय के एलटी शिक्षकों को जल्द मिलेगी पदोन्नति, पढ़िए पूरी खबर
उत्‍तराखंड में भूगोल विषय के एलटी शिक्षकों को जल्द मिलेगी पदोन्नति, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। भूगोल विषय के एलटी शिक्षकों को जल्द प्रवक्ता पदों पर पदोन्नति मिलेगी। इस संबंध में राज्य लोक सेवा आयोग की आपत्तियों का जल्द समाधान करने के निर्देश शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने दिए हैं। प्रदेश में एलटी से प्रवक्ता पद पर पदोन्नति के पात्र 1949 शिक्षकों में से 103 भूगोल विषय के हैं। इन शिक्षकों को छोड़कर शेष को 1846 को पदोन्नत किया जा चुका है। इसमें से 800 पदोन्नत प्रवक्ताओं को तैनाती देने का मसला सुलझ चुका है। उन्हें रिक्त पदों पर तैनाती में वरीयता मिलेगी। इस संबंध में संशोधित शासनादेश जल्द जारी किया जाएगा।

 इसके साथ ही शासन अब भूगोल विषय के शिक्षकों को पदोन्नति के मामले को जल्द निस्तारित करने पर जोर दे रहा है। पदोन्नति में अब तक हुई देरी को लेकर राजकीय शिक्षक संघ नाराजगी जाहिर कर चुका है। हाईकोर्ट में याचिका निस्तारित होने के बाद शिक्षा महकमा भूगोल विषय के शिक्षकों की पदोन्नति का प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेज चुका है। आयोग को हाईकोर्ट में निस्तारित हुए इस मसले की जानकारी नहीं मिली है। शिक्षकों से जुड़े कुछ अभिलेखों के बारे में भी आयोग ने शिक्षा महकमे से जानकारी मांगी है। जवाब नहीं मिलने से आयोग में पदोन्नति प्रक्रिया लंबित है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में महिला चिकित्सक और दो पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि भूगोल विषय के शिक्षकों की पदोन्नति में अब और विलंब नहीं होने दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों को आयोग की ओर से लगाई गई आपत्तियों का जल्द जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आयोग को जवाब मिलते ही पदोन्नति प्रकरण का तेजी से निपटारा हो जाएगा। इसके बाद उक्त पदोन्नत प्रवक्ताओं की राजकीय इंटर कॉलेजों में तैनाती की जाएगी।

यह भी पढ़ें: साप्ताहिक बंदी पर दून के व्यापारिक प्रतिष्ठान रहे बंद, आवश्यक सेवाओं की दुकानें रही खुली

chat bot
आपका साथी