दून मेडिकल कालेज में जीनोम सिक्‍वेसिंग शुरू, वायरस के नए म्यूटेशन या वैरिएंट की जानकारी लग जाएगी तुरंत

कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर ने खूब कहर ढाया। वायरस के म्यूटेशन से बना डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट काफी घातक रहा। पिछले कुछ वक्त से कोरोना के मामले फिर बढऩे लगे हैं। जिससे सरकार व शासन-प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 09:00 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:36 PM (IST)
दून मेडिकल कालेज में जीनोम सिक्‍वेसिंग शुरू, वायरस के नए म्यूटेशन या वैरिएंट की जानकारी लग जाएगी तुरंत
दून मेडिकल कालेज में जीनोम सिक्‍वेंसिंग शुरू हो गई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर ने खूब कहर ढाया। वायरस के म्यूटेशन से बना डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट काफी घातक रहा। पिछले कुछ वक्त से कोरोना के मामले फिर बढऩे लगे हैं। जिससे सरकार व शासन-प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है। इस बीच एक अच्छी खबर ये है कि वायरस के जीनोम का पता लगाने के लिए अब सैंपल राज्य से बाहर नहीं भेजने होंगे। दून मेडिकल कालेज में जीनोम सिक्वेंसिंग शुरू हो गई है।

दून मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए अभी तक सैंपल इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) दिल्ली भेजने पड़ते थे। अब यह निर्भरता खत्म होगी, मेडिकल कालेज में ही वायरस के जीन का पता लगाने के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग शुरू कर दी गई है। जिससे वायरस के नए म्यूटेशन या वैरिएंट की जानकारी तुरंत लग जाएगी। यही नहीं, कोरोना वायरस के अलावा अन्य वायरस के नए वैरिएंट का भी आसानी से पता लगाया जा सकेगा। समय बदलने के साथ नई बीमारियां भी सामने आ रही हैं। ऐसे में जीन पर शोध आज की मांग भी है, ताकि उसके हिसाब से मरीजों का इलाज किया जा सके। उन्होंने बताया कि कोरोना के मामले बढऩे के बाद अस्पताल में भी व्यवस्था दुरुस्त कर ली गई है। सभी चिकित्सक-स्टाफ को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। हर स्तर पर एहतियात बरती जा रही है।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को देख सीएम धामी की अपील, कोरोना से बचाव को जारी गाइडलाइन का करें पालन

साइकिल रैली से किया जागरूक

बलभद्र खलंगा विकास समिति की ओर से साइकिल रैली निकालकर आमजन को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

गुरुवार को मुख्य अतिथि कर्नल (सेनि.) अनिल गुरुंग ने रैली को खलंगा युद्ध स्मारक से रवाना किया। युद्ध कीर्ति स्तंभ नालापानी में रैली का समापन हुआ। समिति की मुख्य सचिव प्रभा शाह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल रैली निकाली गई। चंद्रयानी मंदिर में पूजा-अर्चना, हवन, भजन-कीर्तन किया गया। जिसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया। इस मौके पर समिति की उपाध्यक्ष बीनू गुरुंग, विनीत भुषाल, कप्तान गोपाल राना, पूजा सुब्बा, पूर्णिमा प्रधान, नीरा थापा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के कार्यों में अब आएगी तेजी, दो सौ करोड़ की 12 योजनाएं मंजूर

chat bot
आपका साथी