घर की छत पर पैदा करें बिजली, सरकार से लें पैसा; इस नंबर पर फोन कर मिलेगी योजना की पूरी जानकारी

अपनी छत पर बिजली पैदा कर आप पैसा बचा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बस सोलर सिस्टम तैयार करना है जिसके लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से सब्सिडी के साथ ही तकनीकी सहयोग भी दिया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 12:51 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 12:51 PM (IST)
घर की छत पर पैदा करें बिजली, सरकार से लें पैसा; इस नंबर पर फोन कर मिलेगी योजना की पूरी जानकारी
घर की छत पर पैदा करें बिजली, सरकार से लें पैसा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, देहरादून। अपनी छत पर बिजली पैदा कर आप पैसा बचा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बस सोलर सिस्टम तैयार करना है, जिसके लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से सब्सिडी के साथ ही तकनीकी सहयोग भी दिया जाएगा। कोरोना काल में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी सोलर प्लांट के प्रचलन को बढ़ावा दे रही है। हालांकि, ऊर्जा निगम की ओर से पहले से ही शहरों में सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है। वो बात अलग है कि ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

ऊर्जा निगम की ओर से सोलर रूफटॉप के कॉन्सेप्ट को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। शहर में घर की छत पर 10 किलोवाट के सोलर पैनल लगाए सकते हैं। रूफटॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट योजना से आपको दोहरा लाभ होगा। इस योजना के तहत घर की छत पर तीन किलोवाट के प्लांट पर 20 फीसद और चार से 10 किलोवाट तक के प्लांट पर ऊर्जा निगम की ओर से 40 फीसद सब्सिडी दी जा रही है। 

सोलर पैनल लगाने से आपका बिजली का बिल भी बेहद कम हो जाएगा। इस संबंध में 1912 टोल फ्री नंबर पर फोन कर विस्तृत जानकारी जुटाई जा सकती है। ग्रीन एनर्जी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बीते साल ही रूफटॉप सोलर योजना शुरू की गई थी। शहरों में जिनके घर की छत खाली है वे प्लांट लगाकर सूरज की रोशनी से बिजली पैदा कर सकते हैं। 

सोलर प्लांट से आवश्यकता से अधिक बिजली पैदा होने पर उत्तराखंड पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) की ओर से बिजली खरीद भी की जाएगी। हालांकि, 10 किलोवाट से ऊपर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी। योजना का लाभ कॉमर्शियल उपभोक्ता भी ले सकते हैं, लेकिन उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- इन युवाओं ने हुनर की कुंजी से तूलिका में तलाशा रोजगार, तस्वीरों को देख आप भी कह उठेंगे वाह

chat bot
आपका साथी