छात्रवृत्ति घोटाला: बैक डेट में निलंबित हुए समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल

करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल को शासन ने आखिरकार निलंबित कर दिया।

By Edited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 08:59 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 11:22 AM (IST)
छात्रवृत्ति घोटाला: बैक डेट में निलंबित हुए समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल
छात्रवृत्ति घोटाला: बैक डेट में निलंबित हुए समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल

देहरादून, राज्य ब्यूरो। करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल को शासन ने आखिरकार निलंबित कर दिया। इसके आदेश जारी कर दिए गए। नौटियाल का निलंबन बैक डेट यानी 31 अक्टूबर से किया गया है। इसी दिन एसआइटी ने उन्हें गिरफ्तार किया था। नियमानुसार 48 घंटे से ज्यादा अवधि तक अभिरक्षा में निरुद्ध रहने पर किसी भी कार्मिक को निलंबित किया जाता है, मगर नौटियाल के मामले में 20 दिन तक इंतजार किया गया।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में आरोपित समाज कल्याण के संयुक्त निदेशक और देहरादून व हरिद्वार के पूर्व समाज कल्याण अधिकारी गीताराम नौटियाल को लंबी जिद्दोजहद के बाद 31 अक्टूबर को एसआइटी ने गिरफ्तार किया था। नौटियाल के विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि देहरादून, हरिद्वार के जिला समाज कल्याण अधिकारी के पद पर रहने के दौरान नौटियाल ने छात्रवृत्ति के मामले में अनियमितता बरती।

गिरफ्तारी के बाद नौटियाल को एक नवंबर को देहरादून जिला अदालत में पेश करने के बाद न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया था। नियमानुसार 48 घंटे से अधिक अवधि तक जेल में रहने पर सरकारी कार्मिक को निलंबित किया जाता है, मगर नौटियाल के मामले में अब जाकर ऐसा हुआ है। शासन का कहना था कि एसआइटी से नौटियाल की गिरफ्तारी की विधिवत सूचना मिलने के बाद निलंबन आदेश जारी होंगे। मामले के उछलने के बाद एसआइटी की ओर से 15 नवंबर को छात्रवृत्ति घपले में गिरफ्तार नौटियाल समेत अन्य कार्मिकों की सूची शासन को भेजी गई।

यह भी पढ़ें: Scholarship Scam: उत्तराखंड, यूपी और हिमाचल के नौ शिक्षण संस्थानों के खिलाफ मुकदमा

हालांकि, सूची मिलने के बाद शासन ने फाइल तैयार कर दी थी, लेकिन नौटियाल के निलंबन आदेश मंगलवार को जारी कर दिए गए। सचिव समाज कल्याण एल.फैनई की ओर से जारी आदेश के मुताबिक नौटियाल को 31 अक्टूबर से निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें: छात्रवृत्ति घोटाला: जगमोहन मानव प्राइवेट आइटीआइ का चेयरमैन गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी