मैडम मेरे पति रात को घर नहीं आते, समाधान करवा दीजिए; ऐसी कई और शिकायतें भी आ रही हैं पुलिस के इस एप पर

महिलाओं की मदद के लिए शुरू किया गया गौरा शक्ति एप आमजन के लिए मददगार साबित हो रहा है। एप पर कोई पति के देर रात तक घर न लौटने की शिकायत तो कोई योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल कर रहा है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:14 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:14 PM (IST)
मैडम मेरे पति रात को घर नहीं आते, समाधान करवा दीजिए; ऐसी कई और शिकायतें भी आ रही हैं पुलिस के इस एप पर
मैडम मेरे पति रात को घर नहीं आते, समाधान करवा दीजिए।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड पुलिस विभाग की ओर से महिलाओं की मदद के लिए शुरू किया गया गौरा शक्ति एप आमजन के लिए मददगार साबित हो रहा है। एप पर कोई पति के देर रात तक घर न लौटने की शिकायत तो कोई योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल कर रहा है। बीते नौ सितंबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस मुख्यालय में एप का शुभारंभ किया था। अब तक 2346 लोग एप को डाउनलोड कर चुके हैं, जबकि एप पर 45 तरह की शिकायतें आ चुकी हैं।

एसएसपी अपराध और कानून व्यवस्था श्वेता चौबे ने बताया कि एप पर आने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान किया जा रहा है। एप के माध्यम से कई महिलाएं अपनी पीड़ा बयां कर चुकी है। शुक्रवार को हरिद्वार से एक महिला ने आनलाइन शिकायत दर्ज करवाई कि उसके पति रात को घर नहीं लौटते। उन्हें शक है कि उनके पति का किसी दूसरी महिला के साथ संबंध हैं। पुलिस मुख्यालय में मिली शिकायत को तुरंत हरिद्वार थाने को रैफर किया गया। पुलिस ने व्यक्ति से संपर्क कर उसे चेताया कि यदि दोबारा शिकायत मिली तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

इसके अलावा हरिद्वार की ही एक अन्य महिला ने शिकायत दर्ज करवाई कि उनके घर के पास ही एक वर्कशाप है। वर्कशाप में काम करने वाले कर्मचारी दिन रात शोर-शराबा करते रहते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। शिकायत के बाद पुलिस वर्कशाप पर पहुंची और शोर-शराब न करने को कहा गया। एसपी सिटी ने कहा कि एप पर साइबर, महिला उत्पीड़न, मारपीट जैसी शिकायतें मिली हैं, जिनका तुरंत निस्तारण किया गया।

यह है गौरा शक्ति एप

एसपी श्वेता चौबे ने बताया कि मोबाइल पर एप डाउनलोड कर आपातकालीन स्थिति में सिर्फ लाल बटन क्लिक करना होगा, तुरंत शिकायतकर्ता की लोकेशन पुलिस के पास पहुंच जाएगी, जिसके बाद संबंधित क्षेत्र से पुलिस टीम मौके पर भेजी जाएगी। इसके अलावा एप पर आनलाइन शिकायत, 112 पर फोन, शिकायत का स्टेटस, पुलिस अधिकारियों और थानों के नंबर व कानूनी सलाह की सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Ayurved University: पेपर था अगद तंत्र का, भेज दिया काय चिकित्सा का

chat bot
आपका साथी