उत्‍तराखंड : 45 विधानसभा क्षेत्रों में निकलेगी गौरा देवी पर्यावरण यात्रा

आधा दर्जन विपक्षी विधायकों के क्षेत्रों समेत 45 विधानसभा क्षेत्रों में गौरा देवी पर्यावरण जन जागरण यात्रा के रूप में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाई जाएगी। हरेला पर्व के अंतर्गत एक से 15 जुलाई तक इस यात्रा की कमान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने अपने हाथों में ली है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:09 PM (IST)
उत्‍तराखंड : 45 विधानसभा क्षेत्रों में निकलेगी गौरा देवी पर्यावरण यात्रा
45 विधानसभा क्षेत्रों में गौरा देवी पर्यावरण जन जागरण यात्रा के रूप में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाई जाएगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। आधा दर्जन विपक्षी विधायकों के क्षेत्रों समेत 45 विधानसभा क्षेत्रों में गौरा देवी पर्यावरण जन जागरण यात्रा के रूप में पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाई जाएगी। हरेला पर्व के अंतर्गत एक से 15 जुलाई तक इस यात्रा की कमान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने अपने हाथों में ली है। इस दौरान वह प्रदेश में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त कर चुके 165 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि 30 जून तक घोषित ग्रीष्मावकाश को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। एक जुलाई से प्रदेश में स्कूल खुलेंगे। आनलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षक विद्यालयों में आएंगे।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के निर्देश पर बीते वर्षों से सरकारी विद्यालयों में हरेला पर्व को व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा है। विभागीय मंत्री खुद प्रदेश के विभिन्न जिलों का दौरा कर सरकारी विद्यालयों में पर्यावरण संरक्षण और पौधारोपण को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इस साल एक जुलाई से गौरा देवी पर्यावरण जनजागरण यात्रा की शुरुआत देहरादून जिले में सहसपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय इंटर कालेज सेलाकुई से होगी। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत मौजूद रहेंगे।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि यात्रा के दौरान ही वह विभिन्न ब्लाकों में खोले गए अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे। इसके साथ ही अटल उत्कृष्ट विद्यालयों का संचालन भी अगले माह प्रारंभ हो जाएगा। शिक्षा मंत्री इस अभियान के तहत गौरादेवी के गांव रैणी भी जाएंगे। हरेला पर्व के तहत उपनेता प्रतिपक्ष करन माहरा के विधानसभा क्षेत्र रानीखेत समेत विपक्षी विधायकों के क्षेत्रों में कार्यक्रम में भी शिक्षा मंत्री शिरकत करेंगे। कार्यक्रम का समापन 15 जुलाई को नैनीताल जिले के राजकीय बालिका इंटर कालेज रामनगर में होगा।

उधर, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया कि राज्य में ग्रीष्मावकाश को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। सरकारी और निजी स्कूल एक जुलाई से खोले जाएंगे। शिक्षक स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे। छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालय खोलने के बारे में सरकार मंथन के बाद ही फैसला लेगी। इस संबंध में कुछ दिनों में शिक्षा सचिव की ओर से आदेश जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड : प्राइवेट छात्रों को रेगुलर की तर्ज पर मिलेंगे अंक, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी