गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा भोगपुर तल्ला को खतरा

पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेश से आगे मैदानी क्षेत्र में गंगा अपने रौद्र रूप में आ गई है। पौड़ी जनपद के यमकेश्वर प्रखंड के गंगा तटीय क्षेत्र कौड़िया के नागरिक भी गंगा के प्रचंड रूप से भयभीत हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:12 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:12 PM (IST)
गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा भोगपुर तल्ला को खतरा
गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा भोगपुर तल्ला को खतरा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेश से आगे मैदानी क्षेत्र में गंगा अपने रौद्र रूप में आ गई है। पौड़ी जनपद के यमकेश्वर प्रखंड के गंगा तटीय क्षेत्र कौड़िया के नागरिक भी गंगा के प्रचंड रूप से भयभीत हैं। यहां कौड़िया का गंगा भोगपुर तल्ला गांव गंगा का जलस्तर बढ़ने से खतरे की जद में आ गया है।

शुक्रवार की सायं से ही गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने लगी थी। शनिवार को गंगा का जलस्तर और भी बढ़ गया। जिससे गंगा किनारे बसा कौड़िया का भोगपुर तल्ला खतरे की जद में आ गया। गंगा भोगपुर तल्ला गंगा के ठीक बायीं ओर गंगा के स्तर से कुछ ही ऊंचाई पर बसा है। यहां वर्ष 2013 की आपदा में गंगा में आई बाढ़ से सुरक्षा तटबंध पूरी तरह से बह गया था। जिसका अभी तक निर्माण नहीं हो पाया। तब से यहां हर साल गंगा का जलस्तर बढ़ने पर भू-कटाव हो रहा है। शनिवार को एक बार फिर से गंगा का जलस्तर बढ़ने से यहां गांव से आगे की भूमि पर कटाव शुरू हो गया। जिससे गांव को खतरा बढ़ गया है। प्रशासन ने ग्रामीणों को सचेत रहने की चेतावनी दी है।

-----------

बीन नदी में आया उफान

ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग होने वाले बैराज-चीला मार्ग पर पड़ने वाली बीन नदी में भी शनिवार को बारिश के चलते भारी उफान आ गया। बीन नदी में उफान आने से यहां कई चौपहिया व दुपहिया वाहन फंस गए। खतरे को देखते हुए पुलिस ने बैराज बैरियर पर हरिद्वार की ओर जाने वाले वाहनों को रोक दिया।

------------

आसपास की नदियों में नहीं बढ़ा ज्यादा पानी

दो दिन हुई भारी बारिश से भले ही गंगा नदी खतरे के निशान को पार गई हो। मगर, गनीमत यह रही कि ऋषिकेश तथा आसपास के क्षेत्र में बहने वाली नदियों में अधिक जलस्तर नहीं बढ़ा। शनिवार को भी क्षेत्र की प्रमुख नदी सौंग, सुसवा, बंगाला नाला, ग्वेला नाला सहित चंद्रभागा व खारा स्त्रोत नदी में जलस्तर में मामूली वृद्धि ही देखी गई।

-------------

सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की

न्यू चंद्रेश्वर नगर क्षेत्र में देर रात से नदी का जलस्तर बढ़ने से तटबंध से लगे घरों के निचले तल में पानी भर गया। सुबह पुलिस प्रशासन व अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला प्रभावित क्षेत्र में जाकर नागरिकों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की और उनकी हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।

-------------

जलस्तर का लिया जायजा

पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर उफान पर है। जिसको देखते हुए उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने गंगा में बढ़ते जल स्तर का जायजा लिया। उन्होंने गंगा किनारे स्थित सभी लोग को सतर्क एवं सुरक्षित रहने की अपील की है। विधानसभा अध्यक्ष ने ऋषिकेश के उप जिलाधिकारी मनीष कुमार को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी