देहरादून : कारगी चौक खोदा और समतल किए बिना चलता बने

देहरादून : कारगी चौक खोदा और समतल किए बिना चलता बने।

सीवर पेयजल या गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए जब सड़क को खोदा जाता है तो उसके कुछ मानक भी होते हैं। इनमें सबसे प्रमुख है लाइन बिछाने के बाद सड़क को समतल कर देना। ताकि वाहनों के आवागमन में दिक्कत न हो।

Sunil NegiTue, 02 Mar 2021 06:30 AM (IST)

जागरण संवाददाता, देहरादून। सीवर, पेयजल या गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए जब सड़क को खोदा जाता है, तो उसके कुछ मानक भी होते हैं। इनमें सबसे प्रमुख है, लाइन बिछाने के बाद सड़क को समतल कर देना। ताकि वाहनों के आवागमन में दिक्कत न हो। इस मानक को कारगी चौक पर की गई खोदाई के आलोक में देखा जाए तो सभी मानक तार-तार नजर आते हैं। यहां गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (गेल) ने पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की लाइन बिछाने के लिए चौक पर खोदाई की और उसे ऊबड़खाबड़ हालत में ही छोड़ दिया गया।

कारगी चौक पर पड़ी मिट्टी और पत्थरों के कारण कारों का निचला हिस्सा टकरा जाता है, दुपहिया वाहन रपट जाते हैं। यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग खंड, डोईवाला के अधीन है और राजमार्ग अधिकारी भी इस अव्यवस्था की तरफ ध्यान नहीं दे रहे। इसके चलते आमजन को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। राजमार्ग खंड के सहायक अभियंता सुरेंद्र सिंह का कहना है कि गेल ने अभी यह नहीं बताया है कि चौक पर उनका काम समाप्त हो गया है, या नहीं। हालांकि, इस भाग पर लाइन बिछा दी गई है। इतना जरूर है कि लाइन को बिछाने के बाद सड़क को समतल कर दिया जाना चाहिए। इस बाबत गेल के अधिकारियों से बात की जाएगी। चौक की स्थिति में जल्द सुधार लाया जाएगा।

जहां-जहां लाइन बिछ रही, वहां हालत खराब

पीएनजी की लाइन बाईपास रोड के साथ ही रिस्पना पुल से आगे घनी आबादी वाले मोहकमपुर क्षेत्र में भी बिछाई जा रही है। जहां भी सड़क की खोदाई की जा रही है, वहां सभी जगह अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। लाइन बिछाने के बाद सड़क को समतल करना तो दूर, मिट्टी भी ढंग से नहीं उठाई जा रही है। जोगीवाला पुलिस चौकी के पास न सिर्फ सड़क को बेतरतीब ढंग से खोदा गया है, बल्कि बड़े-बड़े पाइप भी सड़क को घेरकर रखे गए हैं। जरा सी बात पर आमजन को आंख दिखाने वाली पुलिस का भी इस तरफ ध्यान नहीं जाता।

खोला गया जोगीवाला का कट, मिली निजात

जोगीवाला क्षेत्र में विवेकानंद ग्राम के पास के एकमात्र कट को बंद कर दिए जाने से स्थानीय निवासियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी। इसके अलावा माजरी व बद्रीपुर की तरफ से आने वाले लोग मोहकमपुर रेलवे ओवरब्रिज की सर्विस रोड से उल्टी दिशा में चलने लगे थे। इससे ओवरब्रिज पर जाम का नया जोन बनने लगा था। हालांकि, अब पुलिस ने इस खामी को दूर कर विवेकानंद ग्राम के पास के कट को खोल दिया है। 

यह भी पढ़ें-तोताघाटी-देवप्रयाग मार्ग पर ट्रकों का संचालन एक अप्रैल से, 15 मार्च तक चौड़ीकरण पूरा करने के निर्देश

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.