फौजी की पत्नी के खाते से उड़ाए 84 हजार, ठगी में चार गिरफ्तार

एटीएम कार्ड बदलकर खाते से रकम उड़ाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा वारदात में प्रेमनगर में फौजी की पत्नी के खाते से 84 हजार रुपये उड़ा दिए।

By BhanuEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 01:07 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 01:07 PM (IST)
फौजी की पत्नी के खाते से उड़ाए 84 हजार, ठगी में चार गिरफ्तार
फौजी की पत्नी के खाते से उड़ाए 84 हजार, ठगी में चार गिरफ्तार

देहरादून, [जेएनएन]: एटीएम कार्ड बदलकर खाते से रकम उड़ाने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा वारदात में प्रेमनगर में फौजी की पत्नी के खाते से 84 हजार रुपये उड़ा दिए। वहीं, पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर रकम उड़ाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। 

प्रेमनगर थाने के एसओ दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि पुष्पा शर्मा निवासी स्मिथनगर, इंद्रा एन्क्लेव के पति जितेंद्र शर्मा फौज में हैं। घर के खर्च से लेकर अन्य जरूरतों के लिए पुष्पा खुद ही बैंक से पैसे निकालती हैं। उनका एसबीआइ में खाता है। 

पैसे की जरूरत पड़ने पर वह दशहरा ग्राउंड स्थित यूनियन बैंक के एटीएम पर पहुंचीं। यहां उन्होंने कार्ड स्वैप किया तो मशीन नहीं चली। इस बीच वहां मौजूद युवकों ने मदद के बहाने उनका कार्ड ले लिया और कार्ड स्वैप कराया। इस बार मशीन चल गई। 

जरूरत के पैसे निकालने के बाद वह घर आ गईं। इसके थोड़ी देर बाद ही उनके खाते से 84 हजार 724 रुपये निकल जाने का एसएमएस आया तो उनके होश उड़ गए। उन्होंने तत्काल कार्ड ब्लॉक कराने के साथ पुलिस को सूचना दी। 

पुलिस ने मामले में अज्ञात जालसाजों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। एसओ ने बताया कि यूनियन बैंक से एटीएम की सीसीटीवी फुटेज मिल गई है, जिसमें दो संदिग्ध दिख रहे हैं। इन दोनों की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है।

कार्ड बदलकर ठगी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

कैंट कोतवाली पुलिस ने एटीएम कार्ड बदलकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों से चार एटीएम कार्ड व कार बरामद की गई है। पुलिस के मुताबिक आरोपितों का 15 से बीस लोगों को गिरोह है। यह गिरोह दून के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, असम, विहार, हरियाणा सहित कई राज्यों में ठगी की घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। 

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि 20 अगस्त को डाकरा निवासी शकुंतला पत्नी भगवान सिंह का एटीएम कार्ड बदलकर कुछ लोगों ने खाते से 1,09,000 रुपये निकाल लिए थे। जिसकी शिकायत पीड़िता ने कैंट पुलिस से की थी। मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू की गई। 

जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए तो पता चला कि पीड़िता के एटीएम कार्ड से गढ़ी चौक स्थित एसबीआइ के एटीएम से कुछ लोगों ने पैसे निकाले हैं। साथ ही ग्रे कलर की कार भी दिखाई दी। जिसके बाद टीम ने टाटा मोटर फाइनेंस कंपनी से जानकारी ली तो कार के मालिक का नंबर मिल गया। 

इसके बाद मोबाइल की लोकेशन निकालकर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास शुरू किए गए। मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ओएनजीसी चौक से चार लोगों जहीन्द्र कुमार उर्फ अरुण कुमार पुत्र केहर सिंह निवासी उत्तराखंड कॉलोनी, गलीरा रोड, थाना सदर बाजार सहारनपुर, पंकज पुत्र समर सिंह निवासी मलीपुर रोड, ग्राम पिंजौरा, थाना कोतवाली देहात, सहारनपुर, विशाल पुत्र वेदपाल निवासी अमरदीप कॉलोनी, सहारनपुर व संदीप पुत्र राजकुमार निवासी लक्ष्मीपुर कॉलोनी, सहारनपुर को मय वाहन के गिरफ्तार कर लिया गया। 

आरोपितों के कब्जे से चार एटीएम व नकदी बरामद की गई। आरोपितों ने पूछताछ में कैंट क्षेत्र में एटीएम बदलकर कर हुई ठगी में अपना हाथ कबूला है। कई शहरों में सक्रिय है गिरोह कोतवाली कैंट इंस्पेक्टर अरुण सैनी ने बताया कि आरोपित गिरोह बनाकर वारदात को अंजाम देते हैं।

गिरफ्तार आरोपितों ने बताया कि वे देहरादून के कैंट के अलावा प्रेमनगर, क्लेमेनटाउन आदि स्थानों के साथ ही सहारनपुर, बेहट, छुटमलपुर, बिहारीगढ, रामपुर एकता विहार, आगरा, मुरादाबाद, मध्य प्रदेश के सागर, नसीमपुर, कस्बा दमोक, चित्तौड़, रीबा के अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, गुवाहटी और हरियाणा में कई जगहों पर ठगी की वारदात कर चुके हैं।

ऐसे करते हैं ठगी 

आरोपितों ने बताया कि वह गार्ड रहित एटीएम का चुनाव कर ऐसे व्यक्तियों को टारगेट करते हैं, जिन्हें एटीएम मशीन का ठीक से प्रयोग करना नहीं आता है। 

- एटीएम मशीन के बायें तरफ लगा बटन दबाकर मशीन को कुछ देर के लिए हैंग कर बैंक ग्राहक द्वारा मशीन से निकाले जा रहे पैसों को ग्राहक के जाने के बाद स्वयं निकाल लेते हैं। 

-आरोपित बैंक एटीएम रूम के अंदर भीड़ कर ग्राहक का पिन कोड देख लेते हैं। इसके बाद उसे बातों में उलझाकर उसका एटीएम कार्ड अन्य एटीएम कार्ड से बदलकर उसके पैसे स्वयं निकाल लेते हैं। 

-एटीएम मशीन पर फैविक्विक लगाकर मशीन हैंग कर देते हैं व बैंक ग्राहक के बाहर जाने के बाद उसके पैसे मशीन से निकाल लेते हैं। 

एक आरोपित पहले भी हो चुका गिरफ्तार 

गिरफ्तार चार आरोपितों में से एक संदीप पूर्व में थाना क्लेमनटाउन में एटीएम ठगी में पवन सिंह पुत्र किरन सिंह निवासी मल्लीपुर, थाना रामपुर मनिहारन, जनपद सहारनपुर के नाम से बंद हो चुका है। फिलहाल वह जमानत पर चल रहा है। इंस्पेक्टर अरुण कुमार ने बताया कि संदीप की जमानत खारिज करवाने के लिए रिपोर्ट प्रेषित की जा रही है।

युवती के खाते से उड़ाई रकम वापस लौटाई

गोपेश्वर में युवती से एटीएम कार्ड नंबर व ओटीपी नंबर मांगकर हजारों की ठगी का प्रयास किया गया। पुलिस ने समय रहते हुए मामले में कार्रवाई कर युवती के 59100 रुपये उसी दिन लौटा दिए थे, जबकि शेष बीस हजार की रकम 24 सितंबर को पीडि़ता के खाते में लौटाए हैं।

गोपेश्वर के एनसीसी भवन के पास रहने वाली सुनीता ने पुलिस को शिकायती पत्र देकर बताया कि 14 सितंबर को अज्ञात व्यक्ति ने काल कर उससे 16 डिजिट का एटीएम नंबर व ओटीपी मांगा। उसने इसकी जानकारी दी तो उसके खाते से 79100 ठगों द्वारा तीन किश्तों में निकाले गए। 

शिकायत के बाद पुलिस ने तत्काल एसबीआइ के संबंधित खाते पर होल्ड लगाकर आनलाइन कंपनी एबीआइपीबीएल के खाते से 59100 रुपये की राशि वापस पीड़िता के खाते में तत्काल लौटाई गई। जांच अधिकारी गोपेश्वर थाने की एसआइ दीपिका तिवारी ने बताया कि बाकी 20 हजार रुपये ऑनलाइन कंपनी एबीआइपीबीएल पर कार्रवाई कर खाते में सोमवार को वापस किए हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे में भर्ती के नाम पर ठगे साढ़े आठ लाख तो जमीन के नाम पर 22 लाख

यह भी पढ़ें: एटीएम कार्ड बदलकर लोगों को चूना लगाने वाले दो लोग गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: बैंक अधिकारी बन डॉक्टर से ली खाते की जानकारी, उड़ाए लाखों

chat bot
आपका साथी