मेनका गांधी ने माईग्रेटरी बर्ड कम्युनिटी रिजर्व पर उठाए सवाल, CM तीरथ को पत्र लिख कही ये बात

सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में प्रवासी पक्षियों के लिए बनने वाले माईग्रेटरी बर्ड कम्युनिटी रिजर्व को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को पत्र लिखकर कम्युनिटी बर्ड रिजर्व बनाए जाने संबंधी आदेश को निरस्त करने का अनुरोध किया है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 10:23 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 10:23 AM (IST)
मेनका गांधी ने माईग्रेटरी बर्ड कम्युनिटी रिजर्व पर उठाए सवाल, CM तीरथ को पत्र लिख कही ये बात
मेनका गांधी ने माईग्रेटरी बर्ड कम्युनिटी रिजर्व पर उठाए सवाल।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में प्रवासी पक्षियों के लिए बनने वाले माईग्रेटरी बर्ड कम्युनिटी रिजर्व को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को पत्र लिखकर कम्युनिटी बर्ड रिजर्व बनाए जाने संबंधी आदेश को निरस्त करने का अनुरोध किया है।

इंटरनेट मीडिया में वायरल इस पत्र में मेनका गांधी ने कहा है कि 26 अक्टूबर 2020 को भी उन्होंने इस संबंध में पत्र लिखकर नैनीताल के बैलपड़ाव व ऊधमसिंह नगर के बाजपुर में बनने वाले बर्ड रिजर्व के संबंध में जानकारी चाही थी, जिसका आज तक जवाब नहीं मिला है। प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण के शासनादेशों द्वारा जिन आदेशों में बर्ड रिजर्व बनाने की बात कही गई है, उन स्थानों का मुख्य उद्देश्य केवल खनन है। उन्होंने पत्र में सवाल उठाया है कि क्या इस बात का सर्वे किया गया है कि यहां कौन-कौन से प्रवासी पक्षी आते हैं और कहां से आते हैं। बर्ड रिजर्व बनाने के लिए अन्य कौन से स्थान चुने गए हैं, इससे उन्हें अवगत कराया जाए।

डा. चौहान को एचआरडीआइ के निदेशक का जिम्मा

भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) झूठ परोसने वाली पार्टी है। उत्तराखंड की जनता उसके झांसे में नहीं आएगी। एक बयान में चौहान ने कहा कि कोरोना काल में इस पार्टी की सच्चाई सामने आ चुकी है। ईमानदारी का दंभ भरने वाली पार्टी के कार्यकर्ताओं को कोरोना के दौरान दिल्ली की अव्यवस्था को लेकर अपने नेतृत्व से पूछना चाहिए, जहां सबसे कम टेस्टिंग हुई और फर्जीवाड़ा भी सामने आया।

भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी ने कहा कि देश में सबसे दयनीय हालात दिल्ली में हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में सरकार ने बेहतर प्रबंधन से कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया है। हरिद्वार में कोरोना जांच में हुई गड़बड़ी का संज्ञान सरकार ने लिया और इसकी एसआइटी जांच हो रही है।

यह भी पढ़ें- सेना ने बताई स्थानीय अभिसूचना को मजबूत करने की जरूरत, मुख्यमंत्री से मिले मध्य कमान के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी