हड़ताली सफाई कर्मियों को पूर्व विधायक ने दिया समर्थन

संविदा व दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारियों को नियमित करने की मांग पर देवभूमि सफाई कर्मचारी संघ की प्रदेशव्यापी हड़ताल को पूर्व कांग्रेसी विधायक राजकुमार ने समर्थन दिया है। राजकुमार नगर निगम पहुंचे परिसर में धरना-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों की मांग पूरी न करने को लेकर सरकार पर आरोप लगाए।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:00 PM (IST)
हड़ताली सफाई कर्मियों को पूर्व विधायक ने दिया समर्थन
संविदा व दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारियों को नियमित की मांग पर देवभूमि सफाई कर्मचारी संघ की हड़ताल जारी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: संविदा व दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारियों को नियमित करने की मांग पर देवभूमि सफाई कर्मचारी संघ की प्रदेशव्यापी हड़ताल को पूर्व कांग्रेसी विधायक राजकुमार ने समर्थन दिया है। राजकुमार नगर निगम पहुंचे और परिसर में धरना-प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों की मांग पूरी न करने को लेकर सरकार पर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में सफाई कर्मी 8500 रुपये में घर कैसे चलाएंगे। उन्होंने सफाई कर्मचारियों का मानदेय 24000 रुपये करने की मांग की। गत गुरुवार को सफाई कर्मचारियों को उत्तराखंड एससी-एसटी इम्प्लाइज फेडरेशन ने भी समर्थन दिया था।

बता दें कि, देवभूमि सफाई कर्मचारी संघ के बैनर तले सोमवार से सूबे के सभी नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मी हड़ताल पर हैं। हड़ताल में नियमित सफाईकर्मी शामिल नहीं हैं, लेकिन माना जा रहा कि जल्द वह भी हड़ताल को समर्थन दे सकते हैं। दून में मोहल्ला स्वच्छता समिति के अंतर्गत शहर के सभी सौ वार्डो में तैनात किए गए दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं। मांग है कि उन्हें नियमित किया जाए और नियमित कर्मियों की तरह 'समान काम समान वेतन' प्रणाली को लागू किया जाए। संविदा व दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मियों की हड़ताल के दौरान नगर निगम में हंगामे पर देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ के नगर निगम दून शाखा के अध्यक्ष समेत सचिव पर पुलिस ने मुकदमा भी दर्ज किया हुआ है। राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष अमिलाल सिंह वाल्मीकि के साथ आयोग के सदस्यों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सचिवालय में मुलाकात कर इसके खिलाफ आवाज भी उठाई थी। हड़ताल को अब कांग्रेस ने भी समर्थन दे दिया है।

यह भी पढ़ें- Sawan Kanwar Yatra 2021: कांवड़ यात्रियों के लिए बार्डर सील, पुलिस बल तैनात; बिना नेगेटिव रिपोर्ट के भी पहुंच रहे

भाजपा विधायकों से मिले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारियों (चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवाएं) का आंदोलन दूसरे चरण में भी जारी है। शनिवार को कर्मचारियों का प्रतिनिधिमंडल राजपुर रोड विधायक खजानदास व रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ से मिला और उन्हें अपनी मांगों के संदर्भ में ज्ञापन सौंपा। अनुरोध किया कि कर्मचारियों की मांगों को सरकार तक पहुंचाया जाए। प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि मांगों को लेकर वे पिछले लंबे समय से शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलन के तीसरे चरण में कर्मचारी 26 व 27 जुलाई को दो घंटे का कार्य बहिष्कार करेंगे। इसके बाद 29 जुलाई को सभी कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर स्वास्थ्य महानिदेशालय का घेराव करेंगे। 30 जुलाई से बिना अन्न-जल ग्रहण किए ड्यूटी करेंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: छह दिन बाद भी दीपक रावत ने नहीं संभाला एमडी पदभार, बदली जा सकती है तैनाती

chat bot
आपका साथी