CM किस सीट से विधायक बनेंगे, इसका फैसला जल्द; एक मंत्री समेत पांच विधायकों ने की सीट छोड़ने की पेशकश

विधानसभा की सल्ट सीट के उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद भाजपा अब मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के लिए खाली होने वाली सीट के उपचुनाव की कसरत में जुट गई है। एक मंत्री समेत पांच विधायकों ने मुख्यमंत्री के लिए अपनी सीट छोड़ने की पेशकश की है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:50 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:26 PM (IST)
CM किस सीट से विधायक बनेंगे, इसका फैसला जल्द; एक मंत्री समेत पांच विधायकों ने की सीट छोड़ने की पेशकश
CM किस सीट से विधायक बनेंगे, इसका फैसला जल्द।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। विधानसभा की सल्ट सीट के उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद भाजपा अब मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के लिए खाली होने वाली सीट के उपचुनाव की कसरत में जुट गई है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के मुताबिक एक मंत्री समेत पांच विधायकों ने मुख्यमंत्री के लिए अपनी सीट छोड़ने की पेशकश की है। जल्द ही यह फैसला ले लिया जाएगा कि मुख्यमंत्री विधानसभा की किस सीट से चुनाव लड़ेंगे।

प्रदेश की भाजपा सरकार में हुए नेतृत्व परिवर्तन के बाद गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत को मार्च में मुख्यमंत्री की कमान सौंपी गई। संवैधानिक बाध्यता के मुताबिक छह माह के भीतर उन्हें विधानसभा का सदस्य बनना है। उनका दो माह का कार्यकाल पूरा हो चुका है। अगले चार माह के भीतर उन्हें विधानसभा की किसी सीट से चुनाव लड़ना होगा। ऐसे में सियासी गलियारों में यह सवाल तैरना लाजिमी है कि मुख्यमंत्री कहां से चुनाव लड़ेंगे। 

हालांकि, माना जा रहा है कि वह गढ़वाल संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाली विधानसभा की किसी सीट को तवज्जो दे सकते हैं, लेकिन फैसला पार्टी नेतृत्व को करना है। इसे देखते हुए भाजपा नेतृत्व ने कसरत शुरू कर दी है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत, विधायक महेंद्र भट्ट, राम सिंह कैड़ा समेत भाजपा के पांच विधायकों ने मुख्यमंत्री के लिए अपनी सीट छोड़ने की पेशकश की है। हालांकि, उन्होंने दो अन्य विधायकों के नाम उजागर नहीं किए। 

उन्होंने बताया कि पार्टी सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए विचार कर रही है और जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा कि मुख्यमंत्री किस सीट से चुनाव लड़ेंगे। उन्हाेंने कहा कि यह सीट गढ़वाल से भी हो सकती है और कुमाऊं से भी। यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्ष का भी कोई विधायक मुख्यमंत्री के लिए सीट खाली कर सकता है, कौशिक ने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव पार्टी को नहीं मिला है। 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस कोरोना संकट काल में कांग्रेस ने जरूरतमंदों की मदद को तैयार किया रोडमैप

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी