सड़क निर्माण रोकने आए वन विभाग को बैरंग लौटना पड़ा

सरकार के आदेश के बावजूद गुमानीवाला क्षेत्र में वन विभाग विकास में बाधा पहुंचाने में लगा है। गुमानीवाला के भट्टोवाला क्षेत्र में अखिलेश्वर महादेव मंदिर की 250 मीटर सड़क निर्माण कार्य को वन विभाग ने रुकवा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:38 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:38 PM (IST)
सड़क निर्माण रोकने आए वन विभाग को बैरंग लौटना पड़ा
सड़क निर्माण रोकने आए वन विभाग को बैरंग लौटना पड़ा

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : सरकार के आदेश के बावजूद गुमानीवाला क्षेत्र में वन विभाग विकास में बाधा पहुंचाने में लगा है। गुमानीवाला के भट्टोवाला क्षेत्र में अखिलेश्वर महादेव मंदिर की 250 मीटर सड़क निर्माण कार्य को वन विभाग ने रुकवा दिया। जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया। बाद में वन कर्मियों को वापस लौटना पड़ा और सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो पाया।

मंगलवार को कई सालों के इंतजार के बाद अखिलेश्वर महादेव मंदिर के पास 250 मीटर की सड़क का निर्माण कार्य शुरू हुआ। सूचना मिलते ही वन विभाग ने काम रुकवा दिया। रेंजर एमएस रावत ने बताया कि यह भूमि वन विभाग की है। इस पर सड़क निर्माण नहीं हो सकता। निर्माण कार्य रुका तो इसकी भनक ग्रामीणों को लगी। ग्रामीण मौके पर जमा हो गए।

मौके पर मौजूद ठेकेदार ने सड़क निर्माण को मिली स्वीकृति के कागज भी वन विभाग के अधिकारियों को दिखाए, फिर भी वन विभाग ने सड़क निर्माण कार्य शुरू होने नहीं दिया। इसके बाद इसको लेकर काफी हंगामा हुआ जिसके बाद वन विभाग कर्मी वापस लौट गए। जिसके बाद निर्माण कार्य आरंभ हुआ।

ग्राम प्रधान दीपा राणा ने बताया कि जिला पंचायत निधि से सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिसकी बकायदा सरकार की ओर से स्वीकृति मिली हुई है। फिर भी वन विभाग विकास कार्यों में बाधा बन रहा है। नौ लाख की लागत से बनने वाली सड़क निर्माण कार्य के पूरा होने से सैकड़ों परिवार लाभान्वित होंगे। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे कांग्रेस नेता जयेंद्र रमोला ने कहा कि स्थानीय ग्रामीणों के हक हकूक के खिलाफ जाने वालों का पुरजोर विरोध किया जाएगा। मौके पर मौजूद ग्रामीण मीना परमार और रजनी रावत ने बताया कि यदि वन विभाग फिर से विकास कार्य में बाधा बनता है तो ग्रामीण उग्र आंदोलन करने लिए बाध्य होंगे।

chat bot
आपका साथी