उत्तराखंड में करवट बदलेगा मौसम, बारिश और बर्फबारी के आसार

उत्तराखंड में 11 दिसंबर से मौसम करवट ले सकता है। इससे पर्वतीय क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व अन्य क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 12:08 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 12:08 PM (IST)
उत्तराखंड में करवट बदलेगा मौसम, बारिश और बर्फबारी के आसार
उत्तराखंड में करवट बदलेगा मौसम, बारिश और बर्फबारी के आसार

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में 11 दिसंबर से मौसम करवट ले सकता है। इससे पर्वतीय क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व अन्य क्षेत्रों में बारिश होने के आसार हैं। 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 24 घंटों में उत्तराखंड में कहीं-कहीं विशेषकर पहाड़ी इलाकों में बारिश व बर्फबारी की संभावना है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन ठंड में इजाफा हो सकता है। मैदानी इलाकों में सुबह व शाम के समय कोहरा व धुंध छायी रहेगी।

सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड रही। दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.3 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मसूरी में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 14.5 व 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मसूरी में सुबह एवं शाम को कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जिससे स्थानीय लोगों के अलावा सैलानियों को भी घरों व होटलों में दुबकने को मजबूर होना पड़ रहा है। 

हालांकि गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं मंडल में सोमवार की सुबह सभी जिलों में धूप खिलने से लोगों ने राहत महसूस की। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक 11 दिसंबर से प्रदेश में मौसम बदलने के आसार हैं। जिससे ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। ऐसे में पारे में भी गिरावट आने की संभावना है और हल्की हवा चलने से ठिठुरन बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें: पाला और कोहरे ने उत्तराखंड में बढ़ाई ठंड, गिर रहा पारा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के चारधाम में बारिश और बर्फबारी के आसार, पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

यह भी पढ़ें: मसूरी की सर्द हवाओं से दून में बढ़ी ठंड, कोहरे की चेतावनी

chat bot
आपका साथी