खाद्य उत्पादों के सैंपल फेल, ब्रिटानिया, शिखर पान मसाला, अमूल समेत 11 कंपनियों के खिलाफ वाद दायर

स्वस्थ जिंदगी का आधार ही स्वस्थ खानपान है मगर पिछले कुछ वक्त से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता एक बड़ी चिंता बनकर उभरी है। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से की गई सैंपलिंग में खाद्य पदार्थ गुणवत्ता की कसौटी पर खरे नहीं उतर रहे हैं।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:10 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:10 AM (IST)
खाद्य उत्पादों के सैंपल फेल, ब्रिटानिया, शिखर पान मसाला, अमूल समेत 11 कंपनियों के खिलाफ वाद दायर
खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से की गई सैंपलिंग में खाद्य पदार्थ गुणवत्ता की कसौटी पर खरे नहीं उतर रहे।

जागरण संवाददाता, देहरादून: स्वस्थ जिंदगी का आधार ही स्वस्थ खानपान है, मगर पिछले कुछ वक्त से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता एक बड़ी चिंता बनकर उभरी है। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से की गई सैंपलिंग में खाद्य पदार्थ गुणवत्ता की कसौटी पर खरे नहीं उतर रहे हैं। रुद्रपुर स्थित लैब से प्राप्त रिपोर्ट में तेल, दुग्ध उत्पादों के चार सैंपल फेल मिले हैं। इधर, ब्रिटानिया, शिखर पान मसाला, अमूल, मिल्क बार एवं मूडी समेत 11 कंपनी/प्रतिष्ठान के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से एडीएम कोर्ट में वाद दायर कराए गए हैं। इनके खाद्य पदार्थ सबस्टैंडर्ड पाए गए थे। नोटिस के बावजूद अपील में न आने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के जिला अभिहित अधिकारी जीसी कंडवाल ने बताया कि 27 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमें सरसों का तेल, दूध एवं दुग्ध उत्पादों के चार सैंपल सब स्टैंडर्ड पाए गए हैं। जिसके बाद खाद्य कारोबारियों को नोटिस जारी किए गए हैं। वहीं, गत वर्ष जनवरी से अगस्त में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट आई थी। जिसमें सैंपल फेल होने पर संबंधित खाद्य कारोबारियों को नोटिस भेजे गए थे, लेकिन उन्होंने अपील नहीं की। जिसके बाद वाद दायर करने की स्वीकृति ली गई।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को ही मिलेगी छूट, जानें- और क्या बोले सीएम धामी

उसके बाद एडीएम कोर्ट में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने वाद दायर किए हैं। इनमें पैक्ड तिल का तेल, शिखर पान मसाला, अमूल का फुल क्रीम मिल्क, खुला मावा, घी खुला, मिल्क बार का डबल टोंड मिल्क, मूडी का फुल क्रीम मिल्क, मावा खुला, हर्षित कारिंडर पाउडर, एगमार्क कच्ची घानी सरसों का तेल शामिल है। रक्षा बंधन को लेकर भी तैयारी कर ली गई है। जल्द ही शहर व आसपास अभियान शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश में संडे मेगा इवेंट के तहत चला विशेष सफाई जन जागरण अभियान, पौधरोपण भी

chat bot
आपका साथी