देहरादून में वार्डों में चरणबद्ध फागिंग व दवा का छिड़काव हुआ शुरू

शहर में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर नगर निगम हरकत में आ गया है। कोरोना समेत डेंगू से बचाव को लेकर शुक्रवार से वार्डों में फागिंग और दवा का छिड़काव शुरू कर दिया गया है जबकि रविवार शहर में वृहद स्तर पर सैनिटाइजेशन अभियान चलाने की तैयारी चल रही।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:19 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:19 PM (IST)
देहरादून में वार्डों में चरणबद्ध फागिंग व दवा का छिड़काव हुआ शुरू
देहरादून में वार्डों में चरणबद्ध फागिंग व दवा का छिड़काव हुआ शुरू।

जागरण संवाददाता, देहरादून। शहर में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर नगर निगम हरकत में आ गया है। कोरोना समेत डेंगू से बचाव को लेकर शुक्रवार से वार्डों में फागिंग और दवा का छिड़काव शुरू कर दिया गया है, जबकि रविवार शहर में वृहद स्तर पर सैनिटाइजेशन अभियान चलाने की तैयारी चल रही। इसके तहत वार्डों में सुबह से शाम तक सोडियम हाइपोक्लोराइट दवा के मिश्रण का छिड़काव होगा। जिसके लिए शहर को चार जोन में बांटा गया है व सभी जोन में नोडल अधिकारी नियुक्त किए रहेंगे। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के अनुसार निगम की पूरी टीम इस कार्य में तैनात रहेगी और 300 सफाईकर्मी अतिरिक्त डयूटी पर लगाए जाएंगे। 

सैनिटाइजेशन अभियान पर सवाल उठने के बाद नगर निगम में शुक्रवार सुबह नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। नगर आयुक्त पांडेय ने रविवार के सैनिटाइजेशन अभियान को लेकर तैयारी पूरी करने के निर्देश भी दिए। अभियान के लिए सफाई कर्मियों समेत पूरी टीम सड़कों पर उतरकर कोरोना वॉयरस व गंदगी के खिलाफ काम करेगी।अभियान में सफाई कर्मचारी मुख्य सड़कों समेत गली व मोहल्लों में दवा का छिड़काव कर सड़कों के किनारे मलबा हटाने के साथ ही फागिंग व ब्लीचिंग का छिड़काव करेंगे।

नालियों व नालों की सफाई भी कराई जाएगी। डेंगू पर नियंत्रण के लिए शुक्रवार से शनिवार शाम तक दो चरणों में फागिंग की शुरूआत कर दी गई है। नगर आयुक्त ने बताया कि वार्ड सालावाला, आर्यनगर, चुक्खुवाला, इंदिरा कालोनी, भगत सिंह कालोनी, वाणी विहार, रेस्टकैंप, रेसकोर्स दक्षिण, माजरा, टर्नर रोड, हर्रावाला व नथुआवाला में शाम के समय फागिंग की जाएगी। 

यह भी पढ़ें-सरकारी अस्पतालों में भी नहीं मिल रहा रेमडेसिविर इंजेक्शन

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी