देहरादून में वेल्हम स्कूल समेत बने पांच नए कंटेनमेंट जोन, अब इनकी संख्‍या हुई 55

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि राज्य लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में अपनाएं। प्रधानमंत्री ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन की दिशा में प्रभावी कार्रवाई को कहा है। लिहाजा दून में संक्रमण की रफ्तार के अनुरूप तेजी से माइक्रो कंटेनमेंट जोन (नियंत्रण क्षेत्र) बनाए जा रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 10:05 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 10:05 AM (IST)
देहरादून में वेल्हम स्कूल समेत बने पांच नए कंटेनमेंट जोन, अब इनकी संख्‍या हुई 55
दून में पांच नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए और अब जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या 55 हो गई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि राज्य लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में अपनाएं। प्रधानमंत्री ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन की दिशा में प्रभावी कार्रवाई को कहा है। लिहाजा, दून में संक्रमण की रफ्तार के अनुरूप तेजी से माइक्रो कंटेनमेंट जोन (नियंत्रण क्षेत्र) बनाए जा रहे हैं। बुधवार भी दून में पांच नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए और अब जिले में कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या 55 हो गई है।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के आदेश के मुताबिक, वेल्हम गर्ल्‍स स्कूल में गेट नंबर छह के पास सीनियर आवास को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। यहां पूर्व में भी तमाम छात्रओं व स्टाफ के संक्रमित पाए जाने पर कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। संक्रमण के मामले निरंतर सामने आने के बाद यहां नया कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इसके अलावा मसूरी में वाइनवर्ग एलन स्कूल में कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। यहां एक साथ पांच व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। इसी तरह भागीरथीपुरम जाखन, डिफेंस कॉलोनी में केसर सिंह मार्ग, 202 द्रोणपुरी जीएमएस रोड पर भी कंटेनमेंट जोन बनाए गए। अग्रिम आदेश तक कोई भी व्यक्ति बाहरी इन क्षेत्रों में प्रवेश नहीं कर पाएगा और जरूरत की वस्तुओं की आपूर्ति जिला प्रशासन सुनिश्चित करेगा। अगले 14 दिन सभी कंटेनमेंट जोन भी प्रभावी सर्विलांस कर नागरिकों के स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी।

उत्तराखंड में बेकाबू हो रहे कोरोना ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। नैनीताल जनपद में बुधवार को संक्रमण दर 48 फीसद रही है। यानी जांच कराने वाले हर सौ व्यक्तियों में 48 पॉजिटिव मिले हैं। यहां 872 व्यक्तियों की रिपोर्ट निगेटिव व 818 की पॉजिटिव आई है। ये अब तक किसी भी जिले का सर्वाधिक पॉजिटिविटी रेट है। देहरादून में संक्रमण दर 24 फीसद रही है। ऊधमसिंहनगर में भी सैंपल पॉजिटिविटी रेट 17 फीसद रहा है। ताज्जुब इस बात का है कि कुंभनगरी हरिद्वार में संक्रमण दर चार फीसद ही है। टिहरी में संक्रमण दर 30 व पौड़ी में 21 फीसद रही है। कोरोना आंकड़ों का विश्लेषण कर रहे सोशल डवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है कि सरकार को इस ओर गंभीरता से कदम उठाने होंगे।

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केसी पंत के बाद अब डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री भी संक्रमित हो गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केसी पंत ने इसकी पुष्टि की। डॉ. खत्री एक दिन पहले ही अपने गृह जनपद प्रयागराज से लौटे हैं। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. केसी पंत और उनकी पत्नी पहले ही संक्रमित आ चुके हैं। डॉ. पंत आवास से ही कामकाज निपटा रहे हैं।

यह भी पढ़ें-देहरादून में आइसीयू छोड़ि‍ए, ऑक्सीजन बेड तक नहीं मयस्सर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी