देश के सभी तकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष की कक्षाएं 15 सितंबर से होगी शुरू

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने देश के सभी तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर तक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तकनीकी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग को भी 31 अगस्त तक पूरी करनी होगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:25 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:25 AM (IST)
देश के सभी तकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष की कक्षाएं 15 सितंबर से होगी शुरू
देश के सभी तकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष की कक्षाएं 15 सितंबर से।

जागरण संवाददाता, देहरादून। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने देश के सभी तकनीकी संस्थानों में 15 सितंबर तक प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तकनीकी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए पहले चरण की काउंसिलिंग को भी 31 अगस्त तक पूरी करनी होगी। दूसरे दौर की काउंसिलिंग नौ सितंबर तक करनी होगी। यह जानकारी एआइसीटीई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शैक्षणिक कैलेंडर में दी है।

एआइसीटीई के नियमों के तहत उत्तराखंड में वीर माधो सिंह भंडारी प्रौद्योगिकी संस्थान (यूटीयू) से संबद्ध आठ राजकीय व 22 निजी इंजीनियरिंग कालेज में हर साल करीब आठ हजार से अधिक छात्र-छात्राएं दाखिला लेते हैं। यूटीयू के कुलपति डा. पीपी ध्यानी ने बताया कि एआइसीटीई की गाइडलाइन के अनुसार दाखिला, काउंसिलिंग व कक्षाएं शुरू होंगी।

बदलाव के साथ ले सकेंगे छात्र दाखिला

तकनीकी शिक्षा के नियामक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अनुसार इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव करते हुए तीन विषयों पीसीएम यानी कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। तकनीकी शिक्षा नियामक ने इन विषयों को वैकल्पिक में शामिल किया है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अब 11वीं व 12वीं कक्षा में किसी भी विषय को पढ़कर छात्र इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला ले पाएंगे। एआइसीटीई ने स्पष्ट किया है कि इंजीनियरिंग शिक्षा पद्धति की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। एआइसीटीई ने 12 विषयों की सूची जारी की है, इनमें से कोई भी तीन विषय अगर कक्षा 12 में आपके पास हैं तो इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-UPES के 28 सौ छात्रों को मिला प्लेसमेंट, पांच सौ कंपनियों में बेहतरीन पैकेज पर हुआ चयन

chat bot
आपका साथी