जंगल से फैली आग, बगीचे के 450 फलदार पेड़ जले

कालसी बुधवार को कालसी तहसील क्षेत्र से जुड़े लखस्यार गांव के खेड़ा खुलेत के जंगल में आग लगने से बागीचे में लगे फलदार पेड़ जलकर राख हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:14 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:14 PM (IST)
जंगल से फैली आग, बगीचे के 450 फलदार पेड़ जले
जंगल से फैली आग, बगीचे के 450 फलदार पेड़ जले

संवाद सूत्र, कालसी: बुधवार को कालसी तहसील क्षेत्र से जुड़े लखस्यार गांव के खेड़ा खुलेत के जंगल से भड़की आग ग्रामीणों के बगीचों तक पहुंच गई, जिससे करीब साढ़े चार सौ फलदार पेड़ जलकर राख हो गए। आग को बुधवार की देर रात तक बुझाया नहीं जा सका, जिससे नुकसान अधिक होने की आशंका बनी हुई है।

कालसी प्रखंड से जुड़े जौनसार के लखस्यार निवासी खजान सिंह, मेहर सिंह, युद्धवीर सिंह, जयपाल सिंह, वीरेंद्र सिंह व रघुवीर सिंह समेत कुछ अन्य ग्रामीणों के गांव से कुछ दूरी पर खेड़ा खुलेत में नींबू ,अनार, आम, कटहल आदि के बगीचे हैं। इससे सटे पास के जंगल में आग लगने से ग्रामीणों के बगीचे भी चपेट में आ गए। इसमें ग्रामीण बागवानों के बगीचे में लगे फलदार पेड़ जलकर राख हो गए। आग की इस घटना से प्रभावित बागवानों को बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ा है। स्थानीय ग्रामीणों ने कहा कि जंगल में लगी आग पर नियंत्रण नहीं किए जाने से नुकसान अधिक होने की आशंका बनी हुई है। प्रभावित ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन व वन विभाग से जंगल में लगी आग को जल्द बुझाने की मांग की है। प्रभावितों ने प्रशासन से आग की चपेट में आने से बगीचों को हुए नुकसान के एवज में उचित मुआवजे की मांग भी की है। मामले में तहसीलदार पूरण सिंह तोमर ने राजस्व उपनिरीक्षक लखवाड़ से प्रभावित ग्रामीणों को हुए नुकसान की जांच रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। तहसीलदार ने राजस्व टीम को वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने को भी निर्देशित किया है।

chat bot
आपका साथी