पचास फीसद ने हिंदी में दी ऑल इंडिया बार परीक्षा

बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित 14वीं ऑल इंडिया बार परीक्षा में पचास फीसद छात्र-छात्राओं ने हिंदी में परीक्षा दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 07:47 AM (IST)
पचास फीसद ने हिंदी में दी ऑल इंडिया बार परीक्षा
पचास फीसद ने हिंदी में दी ऑल इंडिया बार परीक्षा

देहरादून, जेएनएन। बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित 14वीं ऑल इंडिया बार परीक्षा में पचास फीसद छात्र-छात्राओं ने हिंदी में परीक्षा दी।

रविवार को लॉ कॉलेज देहरादून, उत्तरांचल विवि में परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा अधीक्षक व कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजेश बहुगुणा ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों से 888 अधिवक्ताओं ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था। जबकि 868 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे और 20 अनुतीर्ण रहे। 

इस परीक्षा का प्रश्न पत्र देश की कुल ग्यारह भाषाओं में उपलब्ध होता है जो कि अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए विकल्प के अनुसार उन्हें दिया जाता है। उत्तराखंड में लगभग 50 प्रतिशत छात्रों ने अंग्रेजी को अपना माध्यम बनाया जबकि शेष छात्रों द्वारा परीक्षा हिंदी में दी गई। परीक्षा ओपन बुक पद्धति पर आधारित है और परीक्षार्थी अपने साथ पुस्तकें और कोर्स मैटेरियल लेकर आते हैं, लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स लाने की अनुमति नहीं होती है। 

यह भी पढ़ें: आइआइएफटी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, 25 अक्टूबर तक मौका

परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि के रूप में कपिल एवं संतराम जबकि बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड के प्रतिनिधि के रूप में बार काउंसिल के उपाध्यक्ष राजवीर सिंह बिष्ट व सदस्य राकेश गुप्ता उपस्थित रहे।

 यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में प्रवक्ता पद पर अब 42 वर्ष तक होगी नियुक्ति, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी