Festive Season: आज और कल दून से चलेगी सिर्फ एक ट्रेन, बाकी रद; यहां देखें पूरी डीटेल

त्योहारी सीजन में रेलवे ने ऐन मौके पर हजारों यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है। देहरादून से संचालित होने वाली पांच ट्रेन दो दिन के लिए रद कर दी गई। रेलवे अधिकारियों की मानें तो इन पांचों ट्रेन में तकरीबन पांच हजार यात्रियों ने सीट आरक्षित कराई थी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 05:15 AM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 05:15 AM (IST)
Festive Season: आज और कल दून से चलेगी सिर्फ एक ट्रेन, बाकी रद; यहां देखें पूरी डीटेल
आज और कल दून से चलेगी सिर्फ एक ट्रेन, बाकी रद।

देहरादून, जेएनएन। त्योहारी सीजन में रेलवे ने ऐन मौके पर हजारों यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है। देहरादून से संचालित होने वाली पांच ट्रेन दो दिन (आज और कल) के लिए रद कर दी गई हैं। रेलवे अधिकारियों की मानें तो इन पांचों ट्रेन में देहरादून से तकरीबन पांच हजार यात्रियों ने सीट आरक्षित कराई थी। अब इन यात्रियों को दोहरी परेशानी झेलनी पड़ेगी। पहले तो उन्हें गंतव्य तक पहुंचने के लिए विकल्प तलाशना होगा। उसके बाद टिकट वापसी के लिए रेलवे स्टेशन के चक्कर लगाने होंगे। 

वर्तमान में देहरादून से पांच ट्रेन संचालित हो रही हैं। इसके अलावा आज से एक और ट्रेन देहरादून-प्रयागराज स्पेशल का संचालन शुरू होना था। लेकिन, अचानक रेलवे ने हरिद्वार-लक्सर सेक्शन में 12 और 13 नवंबर को ज्वालापुर से एकड़ के बीच ब्लॉक ले लिया है। बताया जा रहा है कि यह ब्लॉक ज्वालापुर स्टेशन के पास निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज का काम पूरा करने के लिए लिया गया है। देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि अब इन दो दिन में दून से सिर्फ देहरादून-नई दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन होगा। 

ये ट्रेन की गईं निरस्त

देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस

देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी एक्सप्रेस

देहरादून-कोटा नंदा देवी एक्सप्रेस

देहरादून-प्रयागराज स्पेशल एक्सप्रेस

देहरादून-दिल्ली पूजा स्पेशल एक्सप्रेस 

20 तक रद रहेगी पूजा स्पेशल

राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन के कारण देहरादून से कोटा जाने वाली नंदा देवी पिछले सात दिन से निरस्त चल रही है। अब यह ट्रेन दो दिन और रद रहेगी। वहीं, देहरादून-दिल्ली पूजा स्पेशल एक्सप्रेस को 12 से 20 नवंबर तक रद कर दिया गया है। त्योहार में दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एकाएक रेल यातायात बढ़ने को इसकी वजह बताया जा रहा है। 

पहले ही दिन रद हो गई देहरादून प्रयागराज स्पेशल

त्योहारी सीजन में पूर्वांचल जाने वाले यात्रियों के लिए देहरादून से प्रयागराज के बीच स्पेशल एक्सप्रेस चलाने का निर्णय लिया गया था। यह ट्रेन 12 नवंबर को देहरादून से प्रयागराज के लिए रवाना होनी थी। लेकिन, ब्लॉक के कारण इस ट्रेन को पहले ही दिन रद कर दिया गया। 

12 और 13 को पैक थीं सभी ट्रेन

त्योहारी सीजन होने के कारण 12 और 13 नवंबर को देहरादून से चलने वाली सभी ट्रेन पैक थीं। देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी एक्सप्रेस और देहरादून-प्रयागराज स्पेशल एक्सप्रेस में तो वेटिंग भी 100 के पार पहुंच गई थी। देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस और पूजा स्पेशल का भी यही हाल था। 

यह भी पढ़ें: देहरादून-प्रयागराज के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का प्रस्ताव, पढ़िए पूरी खबर

पूर्वांचल के लिए ट्रेन चलाने की गुहार

कई माह से दून से पूर्वांचल के लिए ट्रेन संचालन शुरू करने की मांग की जा रही है। इस संबंध में बुधवार को पार्षद सतीश कश्यप के नेतृत्व में कुछ लोग महापौर सुनील उनियाल गामा से मिले। उन्होंने पूर्वांचल के लिए ट्रेन चलाने की मांग करते हुए महापौर के माध्यम से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को ज्ञापन प्रेषित किया।

यह भी पढ़ें: Special Train: त्योहारी सीजन में 11 नवंबर से देहरादून से दून-प्रयागराज के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

chat bot
आपका साथी