देहरादून: कोरोना 'थमा' तो दौड़ने लगा बाजार, करवाचौथ समेत अन्य त्योहारों की खरीदारी को उमड़ रही भीड़

बाजार में तकरीबन दो साल से छाई सुस्ती इस त्योहारी सीजन में टूटती दिख रही है। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही दून के बाजार ग्राहकों से गुलजार हैं। बाजार की रौनक बढ़ने से व्यापारियों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:00 AM (IST)
देहरादून: कोरोना 'थमा' तो दौड़ने लगा बाजार, करवाचौथ समेत अन्य त्योहारों की खरीदारी को उमड़ रही भीड़
देहरादून: कोरोना 'थमा' तो दौड़ने लगा बाजार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना संक्रमण के ढलान पर आने से बाजार में तकरीबन दो साल से छाई सुस्ती इस त्योहारी सीजन में टूटती दिख रही है। त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही दून के बाजार ग्राहकों से गुलजार हैं। बाजार की रौनक बढ़ने से व्यापारियों के चेहरे भी खिले हुए हैं। व्यापार को पटरी पर लाने के लिए वह दोगुने उत्साह के साथ जुट गए हैं। त्योहार में खरीदारी बढ़ाने को नए उत्पाद लाने के साथ ही ग्राहकों को विशेष आफर दिए जा रहे हैं।

विजयादशमी के बाद अब आगामी 24 अक्टूबर को करवाचौथ का पर्व है। इसके पश्चात नवंबर में धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, छठ पूजा आदि बड़े त्योहार आ रहे हैं। इन त्योहारों के लिए खरीदारी अभी से शुरू हो गई है। पूजा के सामान से लेकर डेकोरेशन, कपड़ा, हैंडीक्राफ्ट, इलेक्ट्रानिक, कास्मेटिक आदि सामग्री के प्रतिष्ठानों में ग्राहकों की चहलकदमी बढ़ गई है। ऐसे में त्योहारी सीजन में अच्छी खरीदारी की उम्मीद लगाए व्यापारी भी ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

कोविड प्रोटोकाल की हो रही अनदेखी

बाजार में भीड़ बढ़ने से कोविड प्रोटोकाल की अनदेखी के मामले भी सामने आने लगे हैं, जो चिंता बढ़ा रहे हैं। बाजार में ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी का पालन होता नहीं दिख रहा। इसके अलावा कुछ लोग बाजार समेत अन्य सार्वजनिक स्थलों में बिना मास्क के भी घूम रहे हैं। पुलिस भी अब ऐसे व्यक्तियों पर कार्रवाई को लेकर नरम रुख अपना रही है। ऐसे में चिंता इस बात की है कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच कहीं यह बेपरवाही भारी न पड़ जाए। हमें समझना होगा कि कोरोना संक्रमण सिर्फ कम हुआ है, खत्म नहीं। इसलिए अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए संजीदा रहें।

इनका है कहना

पलटन बाजार स्थित राहुल मेहंदी सेंटर के स्वामी राहुल बताते हैं कि बीते वर्ष विवाह व अन्य आयोजन कोरोना के चलते कम थे। त्योहार भी लोग घर में ही सादगी से मना रहे थे। इस बार ग्राहकों में खरीदारी के लिए क्रेज दिख रहा है। इस बार एडवांस में बुकिंग कराई जा रही है।

कास्मेटिक व्यापारी मनीष मोनी बताते हैं कि अब कोरोना का संक्रमण कम हुआ है तो बीते वर्ष के मुकाबले काम अच्छा चल रहा है। हालांकि, अभी भी व्यापार का वर्ष 2019 की तरह पटरी पर लौटना बाकी है। तहसील चौक पर कपड़े की दुकान के सेल्समैन विक्रांत सिंह ने बताया कि कोरोना ने भले ही आम आदमी का बजट कम कर दिया हो, लेकिन इस बार करवाचौथ का पर्व फीका नहीं जाएगा। डेकोरेशन का कार्य करने वाले अजीत चौधरी ने बताया कि इस बार काम बीते दो साल से ठीक चल रहा है। कोरोना के चलते अधिकांश परिवारों ने विवाह और अन्य मांगलिक कार्य दीपावली के बाद रखे हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में अच्छी-खासी बुकिंग आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- वीकेंड पर मसूरी-नैनीताल में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, पुलिस को कई किमी पहले रोकने पड़े वाहन; होटल रहे पैक

chat bot
आपका साथी