मानसून में त्वचा रोगों के प्रति रहें विशेष सतर्क, जानिए एम्स ऋषिकेश के विशेषज्ञों की राय

बरसात के मौसम में अत्यधिक नमी के कारण शरीर में पसीना आने पर हमारी त्वचा में कई प्रकार के रोग पैदा हो जाते हैं। त्वचा रोगों से बचाव के लिए एम्स ऋषिकेश के विशेषज्ञों ने सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:11 PM (IST)
मानसून में त्वचा रोगों के प्रति रहें विशेष सतर्क, जानिए एम्स ऋषिकेश के विशेषज्ञों की राय
एम्स ऋषिकेश निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि त्वचा रोगों का निदान करना बहुत जरूरी होता है।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: बरसात के मौसम में त्वचा रोगों के प्रति सावधान रहिए। इन दिनों मौसम में अत्यधिक नमी के कारण शरीर में पसीना आने पर हमारी त्वचा में कई प्रकार के रोग पैदा हो जाते हैं। त्वचा रोगों से बचाव के लिए एम्स ऋषिकेश के विशेषज्ञों ने इस मौसम में विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

ऋषिकेश एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि समय पर त्वचा रोगों का निदान करना बहुत जरूरी होता है। बरसात के मौसम में कीटाणु बहुत तेजी से पनपते हैं और ऐसे में त्वचा में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि यह संक्रमण धीरे-धीरे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता चला जाता है। समय पर इसकी रोकथाम नहीं होने की दशा में यह बाद में गंभीर रूप ले सकता है। उन्होंने ने बताया कि एम्स ऋषिकेश में त्वचा रोगों से संबंधित सभी प्रकार के परीक्षण और उपचार की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा मरीजों की सुविधा के लिए एक विशेष एलर्जी क्लीनिक भी अलग से संचालित किया जा रहा है।

त्वचा रोग विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डा. रीति भाटिया ने बताया कि स्वच्छता की कमी, भीड़-भाड़ वाले स्थानों में ज्यादा देर तक रहने, अत्यधिक पसीना आने, गीले या नम कपड़े पहनने और मौसम में आद्र्ता की वजह से बरसात में विभिन्न प्रकार के चर्म रोग पैदा होते हैं। इनमें त्वचा में चकत्ते उभरना, खुजली होना और बालों का झडऩा प्रमुख रोग हैं। खुजली की समस्या रात के समय ज्यादा परेशान करती है। अधिकांश मामलों में यह फंगल संक्रमण होता है। इसका उपचार समय पर नहीं करने से यह संक्रमण त्वचा में कई जगह फैलना शुरू कर देता है। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में मरीज अक्सर टोपिकल स्टेरायड का सेवन करते हैं।

यह भी पढ़ें- आखिर यह नौबत क्यों आती है कि कर्मचारियों को हड़ताल करनी पड़े?

यह स्टेरायड जहर की भांति कार्य करते हैं और लंबे समय तक चलने वाले फंगल संक्रमण का कारण बनते हैं। डा. रीति ने बताया कि बरसात में चेहरे पर मुंहासे और लाल पपल्स उभरने की समस्या भी होती है। खासतौर से त्वचा की एलर्जी, एक्जिमा शरीर पर खुजली वाले लाल चकत्ते के साथ देखी जाती है। इसके अलावा बरसात के मौसम में बालों का झड़ना और उनमें रूखापन आने की समस्या भी होती है। लिहाजा त्वचा रोगों से बचने के लिए शरीर की स्वच्छता बनाए रखना बहुत जरूरी है। साबुन लगाकर नियमित रूप से स्नान करने, अच्छी तरह सूखे हुए कपड़े पहनने, बारिश में भीगने की स्थिति में गीले कपड़ों को जल्दी से बदलने और शरीर में पसीना आने वाले स्थानों को सूखा रखने से इन बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा- उद्योगों में स्थानीय निवासियों को मिले रोजगार

chat bot
आपका साथी