एक्सपर्टस ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग में फ्यूचर संवारने के लिए दिए गुरु मंत्र

वेल्लोर इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रेजेंटस दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इंजीनियरिंग गेटवे 2018 में एक्सपर्टस ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग में फ्यूचर संवारने के लिए गुरु मंत्र दिए।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:39 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 04:39 PM (IST)
एक्सपर्टस ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग में फ्यूचर संवारने के लिए दिए गुरु मंत्र
एक्सपर्टस ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग में फ्यूचर संवारने के लिए दिए गुरु मंत्र

देहरादून, जेएनएन। वेल्लोर इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी प्रे जेंटस दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इंजीनियरिंग गेटवे 2018 में दूसरे दिन एक्सपर्टस ने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग में फ्यूचर संवारने के लिए गुरु मंत्र दिए। इसी के साथ इवेंट का शानदार समापन हुआ। शहर के दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों के हजारों स्टूडेंट्स ने इसमें हिस्सा लिया। 

जमकर मेहनत कर देवभूमि का नाम रोशन करें 

दूसरे दिन सेमिनार की शुरुआत सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह ने किया। उन्होंने सभी स्टूडेंट्स को खूब मेहनत करने और देवभूमि का नाम रोशन करने की सलाह दी। साथ ही दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पहल का भी स्वागत करते हुए स्टूडेंट्स से मोटिवेटर और एक्सपर्टस के अनुभव को जीवन में उतारने की सीख भी दी।

फ्यूचर और करियर को लेकर किया अवेयर

इंजीनियरिंग गेटवे के मोटिवेटर के रूप में रितेश जैन ने स्टूडेंट्स को उदाहरण देकर भविष्य और करियर को लेकर जागरूक किया। उन्होंने स्टूडेंट्स के साथ वन टू वन डिस्कशन किया और उदाहरण देकर भी पढ़ाई और रियल लाइफ में संतुलन बनाने पर भी जोर दिया। इस दौरान एक वीडियो के माध्यम से वीआईटी में स्टूडेंट्स को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया गया। 

टीचर्स ने भी ली क्लास 

गेटवे में जहां स्टूडेंट्स ने करियर से संबधित टिप्स लीं, स्टूडेंट्स के साथ आए टीचर्स ने भी सेमिनार में काफी कुछ सीखा और मंच पर अपने अनुभव भी साझा किए। टीचर्स ने कहा कि इस तरह के मोटिवेशनल प्रोग्राम आयोजित किये जाने चाहिए। खासकर बोर्ड एग्जाम से पहले और एंट्रेस एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये कार्यक्रम काफी ज्ञानवर्धक होता है।  

वीआईटी में घर जैसा माहौल 

कार्यक्रम में वीआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर डा. विनोद भट्ट ने  स्टूडेंट्स को वीआईटी यूनिवर्सिटी के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब में कहा कि वीआईटी में स्टूडेंट्स के लिए हर प्रकार की सुविधाएं हैं। इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट्स के डाउट भी क्लियर किए। 

साझा की एडमिशन से लेकर जॉब तक की प्रक्रिया 

डा. धर्मेन्द्र राजपूत ने भी स्टूडेंट्स को सलाह दी कि भीड़ में न शामिल हों, करियर ओरिएंटेड इंस्टीट्यूशंस को वरीयता दो। उन्होंने स्टूडेंट्स के यूनिवर्सिटी से संबधित सारी क्वेरी पूरी की। इसके बाद प्रोफेसर मयंक ने अपने अनुभव साझा करते हुए स्टूडेंट्स को बताया कि वे खुद वीआईटी के प्रोडक्ट हैं। ऐसे में वे खुद इस बात का उदाहरण हैं कि किस तरह से वीआईटी से पढ़कर स्टूडेंट्स अपना फ्यूचर बना सकते हैं।

ये स्कूल हुए शामिल 

गेटवे के दूसरे दिन दून इंटरनेशनल स्कूल, वीआर क्लासेज, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, एसएन मैमोरियल पब्लिक स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, न्यू स्टेपिंग स्टोन्स, कैंब्रियन हॉल, ओलंपस हाई, अलफा बीटा गामा एकेडमी।

यह भी पढ़ें: यहां बाल वैज्ञानिकों ने उठार्इ समस्याएं, बताया कैसे होगा समाधान

यह भी पढ़ें: हरबर्टपुर के ऋषभ सैनी को मिला गुड अचीवमेंट अवॉर्ड

chat bot
आपका साथी