उत्‍तराखंड : सैनिक कल्याण निदेशालय में संविदा पर रखे जाएंगे पूर्व सैनिक

सैनिक कल्याण निदेशालय में उपनल के जरिये कार्यरत पूर्व सैनिकों को संविदा पर रखा जाएगा। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभागीय सचिव को प्रस्ताव अगली कैबिनेट की बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:05 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:05 AM (IST)
उत्‍तराखंड : सैनिक कल्याण निदेशालय में संविदा पर रखे जाएंगे पूर्व सैनिक
सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैनिक कल्याण विभाग में उपनल के जरिये नियुक्त कार्मिकों के संबंध में बैठक की।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। सैनिक कल्याण निदेशालय में उपनल के जरिये कार्यरत पूर्व सैनिकों को संविदा पर रखा जाएगा। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभागीय सचिव को उपनल कर्मियों के मानदेय के संबंध में प्रस्ताव अगली कैबिनेट की बैठक में प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं।

सोमवार को सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने विधानसभा में सैनिक कल्याण विभाग और उपनल कर्मचारियों के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सैनिक कल्याण विभाग में उपनल के जरिये तैनात किए गए 185 पूर्व सैनिकों को संविदा पर रखे जाने के संबंध में चर्चा की। बताया गया कि ये पूर्व सैनिक काफी लंबे समय से सैनिक कल्याण विभाग में कार्य कर रहे हैं।

वर्ष 2007 के शासनादेश के अनुसार इन पूर्व सैनिकों को संविदा पर नियुक्त करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए पत्रावली शासन में भेजी गई लेकिन शासन ने 2018 में संविदा पर तैनाती पर रोक लगाने संबंधी आदेश जारी कर दिया। इस कारण इन्हें संविदा में लिए जाने में अड़चन आई। इसके बाद निदेशालय के जरिये एक पत्रावली फिर शासन को भेजी गई, जो अभी वित्त में लंबित चल रही है। बैठक में बताया गया कि सैनिक कल्याण विभाग में जो कर्मचारी उपनल के जरिये तैनात हैं, उनका 75 फीसद वेतन केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है। केंद्र सरकार के सेंट्रल सिविल सर्विस कंडक्ट रूल और केंद्र के पूर्व सैनिकों के संबंध में अन्य नियमों के अनुसार इन पूर्व सैनिकों की तैनाती संविदा पर की जा सकती है। ऐसे में सैनिक कल्याण मंत्री ने विभागीय निदेशक को इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के निर्देश दिए।

उपनल कर्मचारियों के मानदेय के संबंध में बताया गया कि इसके लिए गठित उप समिति की बैठक हो चुकी है। इस समिति की रिपोर्ट कैबिनेट की अगली बैठक में प्रस्तुत की जाएगी। बैठक में सचिव सैनिक कल्याण एल फैनई, अपर सचिव भूपेश तिवारी, अपर सचिव कार्मिक एसएस वाल्दिया, निदेशक सैनिक कल्याण बिग्रेडियर केबी चंद (सेवानिवृत्त) और महाप्रबंधक उपनल ब्रिगेडियर पीपीएस पाहवा (सेवानिवृत्त) मौजूद थे।

शहीदों के स्वजन को दिए जाएंगे ताम्रपत्र

बैठक में उत्तराखंड के शहीद सैनिकों की याद में बनाए जाने वाले सैन्यधाम को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान सैनिक कल्याण मंत्री ने कहा कि शहीदों के स्वजन को सम्मान पत्र के स्थान पर ताम्रपत्र दिए जाएं। सैन्य धाम में सैनिकों के घरों की मिट्टी लाने के लिए एक सितंबर से शुरू होने वाली यात्रा की पूरी तैयारी की जाए। उन्होंने कहा कि प्रयास रहेगा इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट भी मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें:-उत्तराखंड में 2196 बच्चों को मिलेगा सरकार का 'वात्सल्य', CM धामी ने लांच की योजना; जानिए इसके बारे में

chat bot
आपका साथी