हर छात्र का प्रश्नपत्र अलग लिफाफे की सुरक्षा में पहुंचेगा परीक्षा हॉल तक

हर साल बोर्ड परीक्षाओं के दौरान प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहें उड़ती रहती हैं। इसको देखते हुए सीबीएसई ने इस साल प्रश्नपत्रों को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी है। इस साल हर छात्र का प्रश्नपत्र एक सुरक्षित लिफाफे में पैक होकर आएगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:31 PM (IST)
हर छात्र का प्रश्नपत्र अलग लिफाफे की सुरक्षा में पहुंचेगा परीक्षा हॉल तक
सीबीएसई ने इस साल प्रश्नपत्रों को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी है।

जागरण संवाददाता, देहरादून। हर साल बोर्ड परीक्षाओं के दौरान प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाहें उड़ती रहती हैं। इसको देखते हुए सीबीएसई ने इस साल प्रश्नपत्रों को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी है। इस साल हर छात्र का प्रश्नपत्र एक सुरक्षित लिफाफे में पैक होकर आएगा। साथ ही प्रश्नपत्र तीन लेयर में पैक होगा, जो अलग-अलग चरणों में खोला जाएगा।

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि सीबीएसई परीक्षा आयोजन को लेकर हमेशा सजग रहता है। इसको देखते हुए बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र के अलग-अलग लिफाफे तैयार किए हैं। परीक्षा कक्ष में जितने परीक्षार्थी होंगे, उसके अनुसार प्रश्न पत्र की संख्या का लिफाफा तैयार किया जायेगा। यह फैसला कोरोना संक्रमण से बचाव के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। बता दें कि पिछले वर्ष तक 24 प्रश्नपत्र का एक बंडल तैयार किया जाता रहा है।

एक शिक्षक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रश्नपत्र की ट्रैकिंग के लिए भी इस बार विशेष योजना तैयार की जा रही है। इसके लिए परीक्षा शुरू होने तक प्रश्नपत्र की पूरी ट्रैकिंग की जाएगी। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले प्राचार्य प्रश्न पत्र का लिफाफा खोलेंगे। बैंक से प्रश्नपत्र लाने की जिम्मेदारी केंद्र अधीक्षक की होगी। इसके लिए अधीक्षक को एक कोड नंबर दिया जाएगा। बताया कि बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र को तीन लिफाफों में बंद किया जायेगा। इसे बोर्ड से ही तैयार कर भेजा जायेगा।

वार्षिक परीक्षा देने आना होगा स्कूल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के 9वीं और 11वीं के छात्रों को वार्षिक परीक्षाएं देने स्कूल आना होगा। सीबीएसई ने बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से करवाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर इंतजाम करने के भी सख्त निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, प्रदेश की बात करें तो वर्तमान में सरकार की एसओपी के हिसाब को आधार बना कर कई अभिभावक अपने बच्चों को परीक्षा के लिए स्कूल भेजने से इंकार भी कर रहे हैं।

प्रयोगात्मक परीक्षाएं सोमवार से

सीबीएसई ने इस साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तारीखें भी जारी कर दी हैं। 10वीं-12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक मार्च से 11 जून 2021 के बीच होंगी। संबंधित छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 मई से पहले पूरी करने की कोशिश रहेगी, क्योंकि इसके बाद मूल्यांकन शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक ने कहा-परीक्षा में गड़बड़ी हुई तो प्रधानाचार्य होंगे जिम्मेदार

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी