उत्तराखंड: पीएफ पेंशनर डाकिये से भरवाएं आनलाइन जीवन प्रमाण पत्र, समस्या पर इन नंबरों पर करें संपर्क

ईपीएफओ सेवारत और सेवानिवृत्त कार्मिकों को दी जाने वाली सुविधाओं को सुगम बनाने में जुटा। इस क्रम में अब जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए नई सुविधा दी जा रही है। इसके तहत पेंशनर अपने क्षेत्र के डाकिया को घर बुलाकर भी आनलाइन जीवन प्रमाण पत्र भरवा सकते हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:33 PM (IST)
उत्तराखंड: पीएफ पेंशनर डाकिये से भरवाएं आनलाइन जीवन प्रमाण पत्र, समस्या पर इन नंबरों पर करें संपर्क
उत्तराखंड: पीएफ पेंशनर डाकिये से भरवाएं आनलाइन जीवन प्रमाण पत्र।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) सेवारत और सेवानिवृत्त कार्मिकों को दी जाने वाली सुविधाओं को सुगम बनाने में जुटा है। इस क्रम में अब जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए नई सुविधा दी जा रही है। इसके तहत पेंशनर अपने क्षेत्र के डाकिया को घर बुलाकर भी आनलाइन जीवन प्रमाण पत्र भरवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें डाकिया को महज 70 रुपये शुल्क अदा करना होगा। इसके अलावा नवंबर-दिसंबर में प्रमाण पत्र जमा कराने की अनिवार्यता में भी राहत दी गई है। अब पेंशनर अपने जन्म माह में प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं।

पेंशन जारी रखने के लिए हर वर्ष पेंशनर को जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना होता है। इस काम में सबसे ज्यादा परेशानी दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले पेंशनर को होती है। वृद्धावस्था में उन्हें लंबी दूरी नापने के बाद कार्यालयों में कतार में घंटों खड़ा रहना पड़ता है। इस पर गौर करते हुए ईपीएफओ ने अब उन्हें खासी राहत दी है। अब पेंशनर अपने पेंशन खाते से संबंधित बैंक, नजदीकी कामन सर्विस सेंटर और डाकघर में संपर्क कर जीवन प्रमाण पत्र आनलाइन जमा कर सकते हैं।

ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त विश्वजीत सागर ने बताया कि गढ़वाल मंडल में ईपीएफओ के 40 हजार पेंशनर हैं। उन्हें जटिल प्रक्रिया से निजात दिलाते हुए यह सुविधा दी जा रही है। इस संबंध में ईपीएफओ पेंशनर को एसएमएस के जरिये सूचित भी कर रहा है। टीवी चैनल और रेडियो के माध्यम से भी नई सेवाओं का प्रचार किया जाएगा।

विभिन्न क्षेत्रों में नोडल अधिकारी नियुक्त

जीवन प्रमाण पत्र को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी के समाधान के लिए ईपीएफओ ने नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए हैं। डाक विभाग के अधिकारी क्षेत्रीय स्तर पर पेंशनर की समस्या का समाधान करेंगे। इसके लिए देहरादून में 9315965293, गोपेश्वर में 7276796626, हरिद्वार में 8888852316, पौड़ी में 8954021639, टिहरी में 9758272955, उत्तरकाशी में 7351553915 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- जिंदगी की गाड़ी खींचने में खेवनहार बना ईपीएफओ, पीएफ खातों से निकाले गए एक हजार करोड़ रुपये

chat bot
आपका साथी