पर्यावरणविद विपिन गुप्ता बोले, प्रस्तावित टनल से मसूरी को कोई खतरा नहीं

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मसूरी टनल के बनने पर जहां कुछ लोग मसूरी को नुकसान पहुंचने की आशंका जता रहे हैं वहीं जाने माने पर्यावरणविद विपिन गुप्ता का कहना है कि टनल बनने से मसूरी को कोई नुकसान नहीं होगा।

Sumit KumarMon, 29 Nov 2021 03:36 PM (IST)
मसूरी टनल के बनने पर जहां कुछ लोग मसूरी को नुकसान पहुंचने की आशंका जता रहे हैं1

संवाद सहयोगी, मसूरी: राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मसूरी टनल के बनने पर जहां कुछ लोग मसूरी को नुकसान पहुंचने की आशंका जता रहे हैं, वहीं जाने माने पर्यावरणविद विपिन गुप्ता का कहना है कि टनल बनने से मसूरी को कोई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने कहा कि टनल बनाने का काम सर्वे और विस्तृत अध्ययन के बाद किया जाता है। पर्यावरणविद विपिन गुप्ता का कहना है कि टनल बनने से न तो मसूरी के भूमिगत जलस्रोतों को कोई नुकसान होगा और न ही इससे पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

गौरतलब है कि मसूरी टनल का शिलान्यास आगामी दिसंबर में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से किया जाना प्रस्तावित है। यह टनल बन जाने से मसूरी में किंक्रेग, लाइब्रेरी चौक, कैम्पटी रोड, जीरो प्वाइंट पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा।

4.5 किमी होगी टनल की लंबाई

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली में भेंट करने के बाद वापस लौटे काबीना मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि कार्ट मैकेंजी रोड से कैम्पटी के समीप तक बनने वाली इस टलन की लंबाई 2.74 किमी के बजाय 4.5 किमी होगी। इसकी लागत 700 करोड़ से बढ़कर 837 करोड़ हो गई है। काबीना मंत्री का कहना है कि टनल बन जाने से मसूरी को जाम से छुटकारा मिल जाएगा।

शिमला बाईपास-पंडितवाड़ी मार्ग का निर्माण शुरू

काफी प्रयास के बाद पंडितवाड़ी-शिमला बाईपास सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। लंबे समय से सड़क की मांग कर रहे पंडितवाड़ी और शिमला बाईपास क्षेत्र वासियों को इससे बड़ी राहत मिली है। धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने रविवार को कार्य का शुभारंभ किया है। शिमला बाईपास से तेलपुर चौक होते हुए हरभजवाला चाय बागान से पंडितवाड़ी को जाने वाली सड़क का कार्य शुरू होने से इस क्षेत्र के लोगों में खुशी है।

यह भी पढ़ें- देशभर में Omicron को लेकर अलर्ट, उत्तराखंड में बाहर से आने वालों की बार्डर पर होगी जांच, जानें- किस कैटेगिरी में है नया वैरिएंट

चार साल पहले धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने यहां कंक्रीट की सड़क बनवाई थी, लेकिन बारिश के दौरान सड़क पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिस कारण लोगों को आवागमन में दिक्कत आ रही थी। क्षेत्रवासी लगातार सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे। धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने बताया कि जनता की मांग को पूरा करते हुए सड़क निर्माण के लिए डेढ़ करोड़ रुपये का प्रस्ताव लोनिवि को भेजा गया। इस दौरान भाजपा महानगर महामंत्री रतन सिंह चौहान, मंडल अध्यक्ष मंजू कोटनाला, वासुदेव जखमोला, प्रकाश गैरोला, मनमोहन चमोली, भुवनेश कुकरेती, दयाराम, जगदीश भद्री, नागेंद्र कुमार, अनुराधा वालिया आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- देवसंस्कृति विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति कोविन्द, एशिया के पहले बाल्टिक सांस्कृतिक अध्यययन केंद्र का किया अवलोकन

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.