प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की हालत गंभीर, कोरोना संक्रमण के चलते एम्स हैं भर्ती

एम्स के कोविड आइसीयू वॉर्ड में भर्ती प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा के फेफड़ों में संक्रमण पाया गया है। एनआरबीएम मास्क के माध्यम से वह आठ लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए हैं और एम्स के चिकित्सकों की टीम उनका गहन उपचार कर रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:03 PM (IST)
प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की हालत गंभीर, कोरोना संक्रमण के चलते एम्स हैं भर्ती
पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा के फेफड़ों में संक्रमण, आठ लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। एम्स के कोविड आइसीयू वार्ड में भर्ती पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा के फेफड़ों में संक्रमण पाया गया है। यहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। एनआरबीएम मास्क के माध्यम से वह आठ लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए हैं। एम्स के चिकित्सकों की टीम उनका गहन उपचार कर रही है। 

बीते मंगलवार को कार्डियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों की टीम ने पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा की हृदय सम्बन्धी विभिन्न जांचें की थीं। इसके अलावा उनके दांये पैर में सूजन आने की शिकायत पर उनकी डीवीटी स्क्रीनिंग भी की गयी थी। उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि जांचोपरान्त उनके फेफड़ों में संक्रमण पाया गया है। उनका इको और एचआरसीटी टेस्ट भी किया गया। 

उन्होंने बताया कि क्योंकि लंबे समय से उनका घर में बिस्तर पर ही इलाज चल रहा था, ऐसे में उनके शरीर में बेड सोर उभर गये हैं। चिकित्सकों के अनुसार बहरहाल उन्हें एनआरबीएम मास्क के जरिए आठ लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है और बुद्धवार को उनका सेचुरेशन लेवल 95 प्रतिशत पाया गया। उन्होंने बताया कि कोविड आईसीयू वार्ड में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम की निगरानी में उनका उपचार जारी है।

विधायक भरत चौधरी एम्स में भर्ती

रुद्रप्रयाग से भाजपा विधायक भरत चौधरी को एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया है। रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी बीते दिनों कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने पर कोटेश्वर स्थित चिकित्सालय में भर्ती किया गया था, जहां उनके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ।

उनका ऑक्सीजन लेवल भी काफी घट गया था। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि भरत चौधरी को बुधवार को एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया है। उन्हें कोविड वर्ल्ड में रखा गया है। चिकित्सकों की टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है। उनकी हालत स्थिर है।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand COVID 19 Cases: उत्तराखंड में 7120 नए मामले, 118 संक्रमितों की मौत; 76 हजार के पार एक्टिव केस

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी