top menutop menutop menu

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन पर उत्तराखंड में भी उत्साह

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन पर उत्तराखंड में भी उत्साह
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 01:35 PM (IST) Author: Sunil Negi

देहरादून, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन व शिलान्यास पर देवभूमि उत्तराखंड में भी जबर्दस्त उत्साह रहा। राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अब तक बेघर रामलला को मंदिर में स्थान मिलेगा। इस ऐतिहासिक क्षण में राम मंदिर के गवाह करोड़ों देशवासी बनेंगे। मैं कुछ समय बाद भव्य मंदिर के दर्शन के लिए जाऊंगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने श्री राम मंदिर भूमि पूजन का टेलीविजन पर प्रसारण देखा।

प्रदेश भाजपा कार्यालय में सजाई गई रंगोली

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश भाजपा कार्यालय में रंगोली सजाई गई। इसके बाद अयोध्या में भूमिपूजन शुरू होने का भाजपाइयों ने बड़ी स्क्रीन पर भूमिपूजन का सीधा प्रसारण देखा। इस मौके पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंशीधर भगत समेत पार्टी के अन्य पदाधिकारी मौजद थे। शाम को पार्टी कार्यालय में सुंदरकांड का पाठ होगा। सूर्यास्त होने पर दीप रोशन किए जाएंगे।

कोटद्वार में  माहौल बना राममय

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर बुधवार को कोटद्वार और आसपास के क्षेत्र का माहौल राममय बना। श्रद्धालुओं ने घरों में पूजा-अर्चना कर भगवान राम से देश की समृद्धि की कामना की। वहीं, मंदिरों में भजन-कीर्तन व सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया गया। आस्था के प्रतीक सिद्धबली बाबा मंदिर को भी विशेष रूप से सजाया गया। साथ ही अन्य मंदिरों में भी भजन-कीर्तन कर भगवान राम का गुणगान किया गया। श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने के साथ ही दीपक भी जलाए। श्रद्धालुओं का कहना था कि यह दिन सनातन संस्कृति के लिए ऐतिहासिक दिन है। सैकड़ों साल बाद करोड़ों श्रद्धालुओं का सपना पूरा हो रहा है। 

उधर, श्री बाल रामलीला कमेटी की ओर से सुंदरकांड का पाठ किया गया। इस दौरान ज्ञान सिंह नेगी, विपिन डोबरियाल, उमेश त्रिपाठी, अंकित अग्रवाल, विनय भाटिया, मनमोहन जुयाल, जितेंद्र बेबनी आदि मौजूद रहे। जिला महिला कांग्रेस की ओर से झंडा चौक पर मिष्ठान वितरण किया गया। जिलाध्यक्ष रंजना रावत व प्रवेश रावत आदि मौजूद रहे।

विकासनगर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बांटी मिठाई

अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए हुए भूमि पूजन पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूरे बाजार में मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया। इस मौके पर मंडल के महामंत्री प्रवीन चौहान, भोपाल चौहान, पूर्व प्रधान मोहन शर्मा, अजब सिंह चौहान, बारू सिंह चौहान, श्याम नाथ राजगुरु आदि मौजूद थे। वहीं विकासनगर में भाजपाइयों ने श्री राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को देखने के लिए बड़ी स्क्रीन लगाई है।

ऋषिकेश आईडीपीएल श्री राम मंदिर में किया गया हवन कीर्तन

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के शिलान्यास पर संपूर्ण देश में खुशी की लहर है। इस निमित्त ऋषिकेश आईडीपीएल श्री राम मंदिर में हवन कीर्तन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आईडीपीएल में स्थित राम मंदिर के चारदीवारी के लिए विधायक निधि से दो लाख 11 हजार रुपये देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि भारतीय इतिहास का यह दिन स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा।

लंबे संघर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज अयोध्या में राम के मंदिर का शिलान्यास हो रहा है। जिससे संपूर्ण देश स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह दिनेश सेमवाल, विश्व हिंदू परिषद के चित्रमणी, रविंद्र राणा, सुरेंद्र सिंह, महिपाल सिंह, सुभाष बाल्मीकि, केएस राणा, एचपी रतूड़ी, नरेश गर्ग  मंदिर समिति के सीताराम जी, कृष्ण मुरारी, राधेश्याम, श्रीमती सुधा गुप्ता, अनीता प्रधान, कांता गुप्ता, प्रवेश कुमार  हेमंत गुप्ता, पंडित केशव जखमोला, गिरीश चंद्र आदि लोग उपस्थित थे ।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भूमि पूजन, द्रोणनगरी में मनेगी दीपावली

पौड़ी में पूजा अर्चना की गई

आयोध्या में रामजन्म भूमि के भूमि पूजन को लेकर पौड़ी जिले के कोट ब्लॉक के लक्षमण मंदिर में लोगों में गजब का उत्साह है। फलस्वाडी गांव में सीता माता मंदिर में पूजा अर्चना के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर जबर्दस्‍त उत्‍साह, उत्‍तराखंड में आज घरों में रोशन होंगे दीप

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.