उत्तराखंड: तकनीकी विश्वविद्यालय के निदेशक बोले, समय पर पूरा होगा इंजीनियरिंग का कोर्स

यूटीयू से संबद्ध महिला प्रौद्योगिकी संस्थान (डब्ल्यूआइटी) के निदेशक डॉ. आरपीएस गंगवार ने कहा कि इंजीनियरिंग में सेमेस्टर की पढ़ाई समय पर पूरी होगी। एआइसीटीई के नियमानुसार इंजीनियरिंग के अन्य सिलेबस की थ्योरी और प्रयोगात्मक की पढ़ाई समय पर पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 12:05 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 12:05 PM (IST)
उत्तराखंड: तकनीकी विश्वविद्यालय के निदेशक बोले, समय पर पूरा होगा इंजीनियरिंग का कोर्स
तकनीकी विश्वविद्यालय के निदेशक बोले, समय पर पूरा होगा इंजीनियरिंग का कोर्स।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) से संबद्ध महिला प्रौद्योगिकी संस्थान (डब्ल्यूआइटी) के निदेशक डॉ. आरपीएस गंगवार ने कहा कि इंजीनियरिंग में सेमेस्टर की पढ़ाई समय पर पूरी होगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) के नियमानुसार इंजीनियरिंग के अन्य सिलेबस की थ्योरी और प्रयोगात्मक की पढ़ाई समय पर पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है। 

कोरोना संक्रमण के बाद संस्थान हाल ही में खुला है। इसलिए कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। सभी छात्राएं शारीरिक दूरी के नियम का पालन कर रही हैं। कक्षाओं में मास्क के बगैर प्रवेश नहीं दिया जा रहा हैं। संस्थान के मुख्य गेट पर सैनिटाइजर का उपयोग करने के बाद ही छात्राओं को अंदर आने की अनुमति दी जा रही है। 

फैकल्टी उचित दूरी का पालन करते हुए कक्षाओं में पढ़ाई करवा रही है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने तकनीकी शिक्षा का जो नया करिकुलम जारी किया है, उसके अनुसार इंजीनियरिंग की छात्राओं को दो से तीन महीने तक इंडस्ट्रीयल प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। थ्योरी की समतुल्य प्रयोगात्मक कक्षाएं भी सिलेबस का हिस्सा होंगी। इसलिए प्रयोगात्मक कक्षाओं की पढ़ाई भी अनिवार्य है।

ऑनलाइन दर्ज की जा सकेंगी शिकायतें

कैंट बोर्ड क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों के लिए अच्छी खबर है। अब वह अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे। वहीं ट्रेड लाइसेंस भी अब ऑनलाइन ही मिलेंगे। रक्षा संपदा निदेशालय के दिशा निर्देश पर सभी कैंट बोर्ड में इसकी तैयारियां की जा रही हैं। पांच जनवरी से इसकी शुरुआत हो जाएगी। इस दिन सभी छावनियों में जन सुविधा केंद्र ई-छावनी योजना की शुरूआत की जाएगी। 

यह भी पढ़ें- परीक्षा में अब चिट से तौबा, मोबाइल और स्मार्ट वाॅच से कर रहे हैं नकल

chat bot
आपका साथी