नौकरी लगने पर सेवायोजन दफ्तर को देनी होगी सूचना, जानिए अबतक जिलेवार पंजीकृत बेरोजगाराें की संख्‍या

यदि आपने सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराया है और नौकरी लग चुकी है तो आपको इसकी सूचना सेवायोजन दफ्तर को देनी होगी। कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग ने अब सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगारों के लिए यह व्यवस्था की है।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 07:30 AM (IST)
नौकरी लगने पर सेवायोजन दफ्तर को देनी होगी सूचना, जानिए अबतक जिलेवार पंजीकृत बेरोजगाराें की संख्‍या
सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराया है और नौकरी लग चुकी है तो आपको इसकी सूचना सेवायोजन दफ्तर को देनी होगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: यदि आपने सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराया है और नौकरी लग चुकी है तो आपको इसकी सूचना सेवायोजन दफ्तर को देनी होगी। कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग ने अब सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगारों के लिए यह व्यवस्था की है। उन्हें रोजगार मिलने अथवा न मिलने के बारे में हर साल अपडेट कराना होगा। इस बार उन्हें मार्च तक अपडेट कराने को कहा गया है। विभाग की इस पहल से राज्य में पंजीकृत बेरोजगारों की सही तस्वीर सामने आ सकेगी।

प्रदेश में क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालयों में वर्तमान तक सात लाख 79 हजार 77 बेरोजगार पंजीकृत हैं। कुमाऊं मंडल में इनकी संख्या 330493 और गढ़वाल में 438584 है। इनमें से कितनों की नौकरी लग चुकी है या उन्हें रोजगार मिल चुका है, इसका अपडेट ब्योरा उपलब्ध नहीं हो पा रहा। नतीजतन, सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगारों का आंकड़ा निरंतर बढ़ रहा है। इस सबको देखते हुए कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग अब नई व्यवस्था को धरातल पर आकार देने जा रहा है।सचिव कौशल विकास एवं सेवायोजन डा.रंजीत सिन्हा के मुताबिक यदि किसी पंजीकृत बेरोजगार को नौकरी मिल चुकी है तो नई व्यवस्था के तहत उसे इसकी विधिवत सूचना सेवायोजन कार्यालय को अनिवार्य रूप से देनी होगी। यदि किसी पंजीकृत बेरोजगार को नौकरी नहीं मिली है तो उसे भी हर साल इसकी सूचना देनी अनिवार्य की जा रही है। इस प्रक्रिया से यह पता चल सकेगा कि कितने बेरोजगारों को नौकरी मिली और कितने अभी बेरोजगार हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया हर साल होगी। इस बार पंजीकृत बेरोजगारों को मार्च तक सेवायोजन कार्यालयों को अपडेट कराने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- गर्भवती महिला को सरकारी हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया एम्स ऋषिकेश

राज्य में पंजीकृत बेरोजगार

जिला---------------- संख्या देहरादून----------------  107264 नैनीताल----------------  90119 हरिद्वार----------------  82016 टिहरी----------------  79553 यूएसनगर----------------  77916 अल्मोड़ा----------------  61526 पौड़ी----------------  60741 पिथौरागढ़----------------  49710 उत्तरकाशी----------------  46798 चमोली----------------  40312 बागेश्वर----------------  27787 चंपावत----------------  23435 रुद्रप्रयाग----------------  21900

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं को विलंब अधिभार से छूट

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी