कुंजा क्षेत्र में दिख रहा हाथियों का दल, ग्रामीणों में दहशत; वन प्रभाग की टीम अलर्ट

रविवार की रात से हाथियों के झुंड ने कुंजा गांव के सामने स्थित जंगल में डेरा जमाया हुआ है। इससे ग्रामीण दहशत में है। वहीं कालसी वन प्रभाग की टीम इसको लेकर अलर्ट है। हाथी गांव की तरफ न आएं इसके लिए वन विभाग प्रयास कर रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 05:53 PM (IST)
कुंजा क्षेत्र में दिख रहा हाथियों का दल, ग्रामीणों में दहशत; वन प्रभाग की टीम अलर्ट
हाथियों का दल रविवार की देर रात से ग्राम कुंजा के ठीक सामने स्थित जंगल में दिखाई द रहा है।

संवाद सहयोगी, विकासनगर ( देहरादून)। कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज के जंगल में डेरा जमाए हाथियों का दल रविवार की देर रात से ग्राम कुंजा के ठीक सामने स्थित जंगल में दिखाई द रहा है। हाथियों की आबादी के पास मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत का वातावरण बना हुआ है। उधर, प्रभाग की तिमली रेंज की टीम हाथियों के मूवमेंट को लेकर चौकन्नी है। वन विभाग हाथी की गांव की तरफ होने वाली चहलकदमी को रोकने के उपायों में जुटा हुआ है।

कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज के जंगल में मौजूद 12 हाथी का दल जंगल से सटे गांवों के ग्रामीणों में दहशत बढ़ा रहा है। हाल ही में ग्रामीणों पर हमले की दो घटनाओं से घबराहट ज्यादा है। रविवार की शाम बाइक सवार तीन ग्रामीणों पर हमला करके एक बाइक को क्षतिग्रस्त करने की घटना के बाद से हाथियों का दल ग्राम कुंजा के आसपास देखा जा रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों में भय का वातावरण बना हुआ है।

उधर, हाथियों के आबादी की तरफ होने वाले मूवमेंट को रोकने के लिए वन विभाग चिली स्मोक, पटाखे व अन्य उपायों की तैयारी में जूटा हुआ है। रेंजर पूजा रावल का कहना है कि आक्रामक हो रहे हाथियों से बचाव के लिए ग्रामीणों को बार-बार जंगल की तरफ नहीं जाने की चेतावनी दी जा रही है। इसके अलावा खेतों में जाते समय भी सावधानी बरतने व सतर्क रहने की सलाह दी गई है। आबादी से सटे जंगल में वन कर्मियों की गश्त को बढा दिया गया है। उन्होंने बताया कि फिल्हाल वनकर्मी हाथियों को जंगल की ओर भेजने का प्रयास कर रहे हैं।

----------------------------- 

कूड़ेदान के आसपास एकत्रित कूड़ा उठाने की मांग

जनचेतना मंच ने नगर पालिका क्षेत्र में लगे कूड़ेदानों के आसपास एकत्रित हो रहे कूड़े को उठाने की मांग की है। मंच के अध्यक्ष विकास शर्मा का कहना है कि नगर की सफाई व्यवस्था के तहत विभिन्न वार्ड में लगाए गए कूड़ेदानों के आसपास भारी मात्रा में कूड़ा एकत्रित हो रहा है। बरसात के दिनों में कूड़े के कारण आसपास के क्षेत्रवासियों को कठिन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने नगर पालिका प्रशासन से इस संबंध मे तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें:- दहशत: आबादी के बीच पहुंच रहे हाथी और गुलदार

chat bot
आपका साथी