धौला से माजरी तक लगातार चहलकदमी कर रहे हाथी

विकासनगर कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज के जंगल में हाथियों के झुंड की चहलकदमी लगातार जारी है जिससे आसपास के ग्रामीणों में भय की स्थिति है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:58 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:58 PM (IST)
धौला से माजरी तक लगातार चहलकदमी कर रहे हाथी
धौला से माजरी तक लगातार चहलकदमी कर रहे हाथी

संवाद सहयोगी, विकासनगर: कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज के जंगल में हाथियों के झुंड की चहलकदमी निरंतर जारी है। रेंज की धौला बीट से लेकर माजरी तक के ग्रामीण हाथियों की मौजूदगी से घबराए हुए हैं। हाथियों के डर के कारण खेतों में जाने में भी डर लग रहा है। सुरक्षा की ²ष्टि से वन विभाग उनकी हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जंगल में हाथियों के लिए खाना व पानी मौजूद है, लेकिन इसके बावजूद हाथियों का गांवों की तरफ मूवमेंट हो जाता है, जिसे रोकने को गश्त भी की जा रही है।

कालसी वन प्रभाग की तिमली रेंज में मौजूद हाथी जंगल की विभिन्न बीट में दिखाई दे रहे हैं। रेंज की धौला बीट से लेकर माजरी बीट तक उनकी चहलकदमी प्रतिदिन दर्ज की जा रही है। रेंजर पूजा रावल का कहना है कि तिमली जंगल से होकर गुजरने वाले दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग और देहराूदन-पांवटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा की ²ष्टि से लगातार गश्त की जा रही है। इसके अलावा हाथियों के झुंड की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सभी बीट में कर्मचारियों को चौकन्ना किया गया है। उन्होंने बताया कि जंगल के आसपास स्थित धर्मावाला, तिपरपुर, प्रतीतपुर, सभावाला, आदूवाला, जुडली आदि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले ग्रामीणों को भी लकड़ी व चारे के लिए अधिक दूर तक जंगल में नहीं जाने की चेतावनी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जंगल के भीतर हाथियों के खाने व पीने के पानी की व्यवस्था पूर्ण है, लेकिन हाथी आबादी की तरफ चहलकदमी न करें, इसके लिए भी वन विभाग की टीम मुस्तैदी से जुटी है।

chat bot
आपका साथी