ऋषिकेश के हाथी ने कई लोगों की बाउंड्रीवाल तोड़ी, दहशत में लोग

ढालवाला के आबादी क्षेत्र में गुरुवार रात एक बार फिर हाथी धमक आया। हाथी ने यहां वार्ड संख्या 11 में बाउंड्रीवाल तोड़ डाली। कई लोगों का हाथी से आमना-सामना भी हुआ।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 11:49 AM (IST)
ऋषिकेश के हाथी ने कई लोगों की बाउंड्रीवाल तोड़ी, दहशत में लोग
ऋषिकेश के हाथी ने कई लोगों की बाउंड्रीवाल तोड़ी, दहशत में लोग

ऋषिकेश, जेएनएन। ढालवाला के आबादी क्षेत्र में गुरुवार रात एक बार फिर हाथी धमक आया। हाथी ने यहां वार्ड संख्या 11 में बाउंड्रीवाल तोड़ डाली। कई लोगों का हाथी से आमना-सामना भी हो गया, गनीमत रहीं कि हाथी ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया। मगर एक बार फिर आबादी क्षेत्र में हाथी आने से लोगों में दहशत है। 

नगर पालिका मुनिकीरेती-ढालवाला का अपर ढालवाला क्षेत्र लंबे समय तक हाथी के आतंक से खौफजदा रहा। मगर, जंगल की ओर हाथी रोधी दीवार बन जाने और चंद्रभागा की ओर तटबंध बनने के बाद इस आबादी क्षेत्र में हाथी की आवाजाही कम हो गई थी। 

गुरुवार की रात्रि करीब साढ़े दस बजे एक हाथी अपर ढालवाला के वार्ड संख्या 11 में चीनी गोदाम वाले आबादी क्षेत्र में आ धमका। उस समय क्षेत्र में भारी बारिश भी हो रही थी। हाथी ने जब आबादी क्षेत्र में कई घरों व खाली भूखंडों की बाउंड्रीवॉल तोड़ी तो लोग घरों से बाहर निकले। हाथी कई बाउंड्रियों को नुकसान पहुंचाता हुआ गलियों में मदमस्त होकर घूमता रहा। कई लोगों ने इसके वीडियो भी बनाए।

इस बीच सड़क पर आवाजाही कर रहे कुछ लोगों ने भी हाथी को सामने देखकर इधर-उधर भागकर जान बचाई। गनीमत रही कि हाथी ने किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाया। स्थानीय निवासी मानवेंद्र महर ने बताया कि हाथी ने सतपाल रावत व वीरपाल सिंह पंवार के भूखंडों की बाउंड्रीवाल तोड़कर नुकसान पहुंचाया। सूचना मिलने पर मौके पर वनकर्मी पहुंचे। इस बीच करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद उन्होंने हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा।

यह भी पढ़ें: जंगल में शौच को गए श्रमिक को हाथी ने पटककर मार डाला

 हाथी ने किया हमला

कालागढ़ टाइगर रिजर्व की मोहान रेंज में अचानक एक हाथी सड़क पर उतर आया और प्रवासियों को छोड़कर लौट रही तीन कारों में तोड़फोड़ कर दी। अचानक हमले से घबराए कार चालकों ने मौके से भागकर जान बचाई। हाथी काफी देर तक सड़क पर डटा रहा। बाद में वन कर्मियों ने ढोल बजाकर हाथी को जंगल की ओर भेजा। शुक्रवार शाम कालागढ़ टाइगर रिजर्व की मोहान वन रेंज से गुजर रहे राष्ट्रीय राजमार्ग पर टस्कर हाथी आ गया। हाथी ने सड़क पर उत्पात मचाते हुए प्रवासियों को छोड़कर लौट रही तीन कारों को क्षतिग्रस्त कर दिया। कार में सवार चालकों व अन्य लोगों ने जैसे-तैसे भागकर जान बचाई। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने हाथी को हटाने का प्रयास किया, लेकिन हाथी टस से मस नहीं हुआ। बाद में वन कर्मियों ने ढोल बजाने शुरू किए, जिसके बाद हाथी जंगल में चला गया। 

यह भी पढ़ें: हाथी ने प्रवासियों को छोड़कर लौट रही तीन कारों पर किया हमला, जान बचाकर भागे चालक

chat bot
आपका साथी