मैदानों में राहत, पहाड़ों में आफत की बारिश

दून में झमाझम बारिश ने बेचैन कर रही उमस से निजात दिलाई। कहीं-कहीं जलभराव के कारण दिक्कतें भी हुई। उधर मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश के कारण दुश्वारियां भी बढ़ने लगी हैं। भट्टा-हाथीपांव मार्ग और मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर कई स्थानों पर मलबा आने से यातायात प्रभावित होने लगा है। मौसम विभाग ने आज और कल दून और मसूरी में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 06:12 AM (IST)
मैदानों में राहत, पहाड़ों में आफत की बारिश
मैदानों में राहत, पहाड़ों में आफत की बारिश

जागरण संवाददाता, देहरादून: दून में झमाझम बारिश ने बेचैन कर रही उमस से निजात दिलाई। कहीं-कहीं जलभराव के कारण दिक्कतें भी हुई। उधर, मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश के कारण दुश्वारियां भी बढ़ने लगी हैं। भट्टा-हाथीपांव मार्ग और मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर कई स्थानों पर मलबा आने से यातायात प्रभावित होने लगा है। मौसम विभाग ने आज और कल दून और मसूरी में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

शुक्रवार को दून में सुबह से ही धूप और बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही। जिसके चलते दूनवासियों को उमस ने बेहाल किया। दोपहर बाद करीब तीन बजे शहर के अधिकांश इलाकों में गरज के साथ तेज बौछारों का सिलसिला शुरू हुआ्र, जो कुछ ही देर में मूसलाधार बारिश में तब्दील हो गई। करीब डेढ़ घंटे तक शहर के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। इस दौरान कई क्षेत्रों में जल भराव की समस्या भी रही। खासकर, देहराखास, कारगी, बंजारावाला, आइएसबीटी, शिमला बाईपास, ब्राह्मणवाला, सेवला कलां, इंद्रा कॉलोनी, जीएमएस रोड, सरस्वती विहार आदि क्षेत्रों में सड़कें तालाब में तब्दील हो गई। उधर, मसूरी समेत आसपास के पर्वतीय क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। रात के समय हो रही मूसलाधार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में सड़कों पर मलबा आने की भी शिकायतें हैं। हालांकि, अभी मार्ग पूर्ण रूप से बाधित होने की कोई सूचना नहीं है।

--------------

बदरीनाथ हाईवे नौ घंटे बंद

उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है। गंगा, यमुना, शारदा समेत नदी-नाले उफान पर हैं। मलबा आने से सड़कों पर यातायात प्रभावित हो रहा है। पीपलकोटी के पास मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे नौ घंटे बंद रहा। इसके अलावा देर शाम भूस्खलन के चलते यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी यातायात बाधित हो गया है। कुमाऊं में आज कुछ राहत रही, चीन सीमा को जोड़ने वाला लिपुलेख मार्ग चौथे दिन भी नहीं खोला जा सका। प्रदेश में मलबा आने से 57 सड़कों पर यातायात बाधित है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को देहरादून और नैनीताल समेत आठ जिलों में भारी से भारी बारिश के आसार हैं।

----------

आज और कल भारी बारिश की संभावना

देहरादून समेत प्रदेश के आठ जिलों में आज और कल भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक कुमाऊं में ऊधमसिंह नगर, चंपावत, नैनीताल और अल्मोड़ा में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। जबकि, गढ़वाल के देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। --------

पेड़ गिरने से युवक की मौत

हरिद्वार: बारिश के दौरान पेड़ गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हो गए। मूलरूप से अमरोहा (उत्तर प्रदेश) निवासी ये सभी लोग सिडकुल की एक फैक्ट्री में काम करते हैं। शुक्रवार को एक लोडर में सवार होकर पांचों गंगा स्नान को जा रहे थे। रास्ते में बारिश के दौरान एक पेड़ लोडर पर गिर गया।

------------

उत्तरकाशी में 50 फीसद कम बारिश

कुमाऊं में बादल खूब बरस रहे हैं, वहीं गढ़वाल में अभी मानसून पूर्ण सक्रिय नहीं हुआ है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उत्तरकाशी में अब तक सामान्य से 50 फीसद कम बारिश हुई है। वहीं, कुमाऊं के बागेश्वर जिले में सामान्य से 250 फीसद अधिक बारिश दर्ज की गई।

----------

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर, अधि. न्यून.

देहरादून 33.8 25.2

उत्तरकाशी 26.5 18.7

मसूरी 25.4 17.0

टिहरी 25.6 18.4

हरिद्वार 35.3 26.8

जोशीमठ 22.4 15.5

पिथौरागढ़ 28.9 20.6

अल्मोड़ा 26.3 18.6

मुक्तेश्वर 23.5 15.1

नैनीताल 22.1 18.0

यूएसनगर 34.4 26.1

चम्पावत 25.7 19.2

------

chat bot
आपका साथी